Home Headlines सुषमा स्वराज ईरान यात्रा पूरी कर रूस रवाना

सुषमा स्वराज ईरान यात्रा पूरी कर रूस रवाना

0
सुषमा स्वराज ईरान यात्रा पूरी कर रूस रवाना
Sushma Swaraj to visit Iran with an aim to boost ties
Sushma Swaraj to visit Iran with an aim to boost ties
Sushma Swaraj to visit Iran with an aim to boost ties

तेहरान/नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ईरान की एक-दिवसीय यात्रा पूरी कर रविवार को रूस के लिए रवाना हो गयीं। मास्को में वह चीन और रूस के विदेश मंत्रियों के साथ त्रिपक्षीय बैठक में शामिल होंगी। इसके अलावा वह चीन के साथ जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर का मुद्दा भी उठाएंगी।

विदेश मंत्री ने अपनी दो देशों की यात्रा के दुसरे चरण पर रवाना होने से पहले एक ट्वीट किया जिसमें उन्होंने लिखा ‘खुदा हाफ़िज़ तेहरान’। रूस के लिए प्रस्थान करने से पहले विदेश मंत्री ने ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी से भी भेंट की और भारत-ईरान संबंधों को और सुदृढ़ बनाने वाले ज़रूरी मुद्दा चर्चा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरुप ने विदेश मंत्री की इस ईरान यात्रा को ‘अत्यन्त महत्वपूर्ण’ बताया।

विदेश मंत्री ने एक ट्वीट में कहा था कि मास्को दौरे में वह रूस के स्मोलेंस्क मेडिकल अकेडमी के हॉस्टल में आग लगने से भारतीय छात्रा पूजा कल्लूर और करिश्मा भोंसले की मौत के मामले में अंतिम जांच रिपोर्ट पर चर्चा करेंगी। उन्होंने कहा कि बैठक में वह श्रीनगर के यासिर का मुद्दा भी उठाएंगी जो रूस के कजान में मारा गया था।

रूस दौरे में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज चीन के विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात के दौरान संयुक्त राष्ट्र में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को प्रतिबंधित किए जाने के भारत के प्रस्ताव पर चीन के वीटो का मुद्दा भी उठाएंगी।