Home Gujarat Ahmedabad स्वामी महाराज पंचतत्व में विलीन 

स्वामी महाराज पंचतत्व में विलीन 

0
स्वामी महाराज पंचतत्व में विलीन 
Swami Maharaj cremated in ahmedabad
Swami Maharaj cremated in ahmedabad
Swami Maharaj cremated in ahmedabad

अहमदाबाद। स्वामी नारायण संप्रदाय के प्रमुख स्वामी महाराज का अंतिम संस्कार बुधवार को अहमदाबाद में हो गया।

स्वामीजी के अंतिम संस्‍कार में भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह, गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय भाई रूपानी, बाबा रामदेव, मोरारी बापू आदि लोग शामिल हुए। उनके दर्शन के लिए कई राज्यों से लाखों की तादाद में उनके भक्तों की भीड़ उमड़ी।

स्वामी जी का अंतिम संस्कार साधारण लकड़ी से किया गया। उन्होंने पहले ही इच्छा जताई थी कि जब उनका देहांत हो तो अंतिम संस्कार साधारण लकड़ी से किया जाए, चंदन की लकड़ियों से नहीं।

देश और दुनिया में 831 अक्षरधाम और स्वामीनारायण मंदिर बनाने वाले प्रमुख स्वामी महाराज का 95 साल की उम्र में अहमदाबाद से करीब 100 किमी दूर सालंगपुर नामक स्थान पर निधन हो गया था। कई महीनों से इलाज चल रहा था और वे वेंटिलेटर पर थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी रविवार को प्रमुख स्वामी महाराज के अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे थे। प्रधानमंत्री ने स्वामी जी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा था‘ आपमें से कई ने एक गुरु को खोया होगा लेकिन मैंने एक पिता को खो दिया।’

प्रधानमंत्री ने उनकी तुलना एक एक सच्चे और आदर्श संत से करते हुए कहा कि उन्होंने एक ऐसी पंरपरा खड़ी की है जो व्यक्ति के आधार पर नहीं है बल्कि व्यवस्था के आधार पर है। यहां संत को शिक्षा और उत्तम जीवन के मूल्यों के साथ जोड़ा जाता है।’