Home India City News रायगढ किले से छत्रपति शिवाजी महाराज की तलवार के टुकड़े की चोरी

रायगढ किले से छत्रपति शिवाजी महाराज की तलवार के टुकड़े की चोरी

0
रायगढ किले से छत्रपति शिवाजी महाराज की तलवार के टुकड़े की चोरी
sword of shivaji statue in raigad fort damaged
sword of shivaji statue in raigad fort damaged

मुंबई। रायगढ किले से छत्रपति शिवाजी महाराज की तलवार के टुकड़े की चोरी का सनसनीखेज मामला सामने आया है। पुलिस ने अज्ञात चोर के खिलाफ मामला दर्ज करके उसकी तलाश शुरू कर दी है।

उल्लेखनीय है कि 2007 में महाराज की पंचधातू से बने पुतले को राजदरबार में स्थापित किया गया था। इस पुतले में लगी तलवार के टुकड़े की चोरी हो गई है।

गौरतलब है कि रायगढ किले में बने राजदरबार में 2007 में महाराज की पंचधातू से बने पुतले की स्थापना कोल्हापुर के युवराज छत्रपति संभाजी राजे और संभाजी ब्रिगेड ने संयुक्त रूप से की थी।

इस पुतले के हाथ में 40 इंच की एक तलवार लगाई गई है। इसी तलवार का कुछ हिस्सा अज्ञात चोर ने चुरा लिया है। आशंका जताई जा रही है कि तलवार का वह हिस्सा टूट गया होगा वह किसी अज्ञात व्यक्ति के हाथ लग गया है।

वहीं शिल्पकार सतीश घारगे का कहना है कि यह अपने आप नहीं टूट सकता है। तलवार के साथ बलप्रयोग किया गया होगा। जो भी हो तलवार के टुकड़े की चोरी का मामला महाड पुलिस थाने में पुरातत्व विभाग ने दर्ज करवाया है।

पुलिस ने मामला दर्ज करके जहां जांच-पड़ताल शुरू कर दी है, वहींं लोगों से अपील की है कि वे किसी अफवाह पर ध्यान न दें। पुलिस के अनुसार यह तलवार पूर्णरुपेण तांबे से तैयार की गई है।