Home Latest news सर्दियों में चाय की चुस्की का ऐसे ले मज़ा

सर्दियों में चाय की चुस्की का ऐसे ले मज़ा

0
Take a sip of tea in winter fun
Take a sip of tea in winter fun

जानिए कुछ हर्बल टी की रेसिपीज, जिनसे इस मौसम में भी सेहतमंद रहा जा सकता है। ऐसे आप चाय की चुस्‍की का मजा लेते हुए अपनी सेहत का भी ख्‍याल रख सकते हैं।
सर्दियों में चाय न मिले तो दिन की शुरुआत अधूरी लगती है। मगर ठंड के दिनों में कई बार हम ज्य़ादा चाय पी जाते हैं, जो सेहत के लिहाज से सही नहीं है। जानिए कुछ हर्बल टी की रेसिपीज, जिनसे इस मौसम में भी सेहतमंद रहा जा सकता है।

लेमन ग्रास टी

यह चाय लेमन ग्रास नामक पौधे से तैयार की जाती है। इस मौसम में इसका सेवन ताज़गी व सुकून देता है। कैसे बनाएं : लेमन ग्रास की दो-तीन स्टिक लें। उन्हें अच्छे से धोकर बारीक काट लें। अब एक कप में गर्म पानी लेकर उसमें एक हर्बल टी बैग के साथ इन टुकड़ों को तब तक के लिए डाल कर रख दें, जब तक कि पानी का रंग न बदल जाए। अब इसे छान लें। इसमें नींबू का रस डाल कर पिएं। स्वाद के लिए इसमें थोड़ी चीनी भी मिला सकते हैं। फायदे : इसमें सिट्रॉल नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो कई बैक्टीरियल और वायरल संक्रमणों से बचाता है। इससे पेट साफ रहता है और रक्त संचरण में सुधार होता है। इसका सेवन एग्जि़मा और त्वचा संबंधी संक्रमणों से भी बचाता है। गर्भवती स्त्रियां इसका सेवन न करें।

पेपरमिंट टी

पुदीना औषधीय गुणों से भरपूर है। इससे बनी हर्बल टी दुनिया भर में पी जाती है। पुदीने को पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद माना जाता है। यही वजह है कि इसे चटनी और ठंडे पेय पदार्थों में इस्तेमाल किया जाता है। कैसे बनाएं : इसकी चाय बनाने के लिए पुदीने की ताज़ी पत्तियां लें। इन्हें धूप में सुखा कर कड़क कर लें, फिर हाथों से दबा कर चूरा करें और डिब्बे में स्टोर कर लें। एक बर्तन में पानी उबालें। अब इसमें दो चम्मच पुदीने की पत्तियां और 1 हर्बल टी बैग डालें। इसे छान कर चाय में शहद मिलाएं और पिएं। फायदे : यह चाय पाचन तंत्र को दुरुस्त रखती है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। कैंसर पीडि़त मरीज़ों के लिए यह बहुत लाभदायक है। यह तनाव कम करती है और पेट दर्द में भी आराम पहुंचाती है। दूषित पानी से होने वाले रोगों में भी इससे फायदा होता है। भोजन के एक घंटे बाद छोटा कप पेपरमिंट टी पीने से लाभ होता है।

रोज टी
जैसा कि नाम से ज़ाहिर है, यह चाय ताज़े गुलाब की पंखुडिय़ों से बनाई जाती है।
कैसे बनाएं : एक कप गर्म पानी लें। ध्यान रहे कि पानी उबलता हुआ न हो। इसमें आप गुलाब की 10 पंखुडिय़ों और 1 ऑर्गेनिक टी बैग को 5 से 7 मिनट तक डाल कर रखें। इसमें एक बादाम और दालचीनी के छोटे-छोटे टुकड़े भी काट कर डाल सकते हैं। स्वाद बढ़ाने के लिए चीनी या दूध भी डाला जा सकता है। इसे ट्राई करें और गर्मागर्म रोज़ टी का लुत्फ उठाएं। इन पंखुुडिय़ों को सुखाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है, इनकी खुशबू बरकरार रहेगी।

फायदे : इसमें विटमिन-ए, बी 3, सी, डी और ई होता है। इससे त्वचा जवां और चमकदार बनती है। शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं। इसे गले की खराश को ठीक करने के लिए भी पिया जाता है। यह विटमिन-सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, जो इम्यून सिस्टम के लिए भी अच्छी है।