Home Health Beauty And Health Tips सर्दियों में बच्चों का रखें ध्यान, अपनाए यह तरीके

सर्दियों में बच्चों का रखें ध्यान, अपनाए यह तरीके

0
सर्दियों में बच्चों का रखें ध्यान, अपनाए यह तरीके
Take care of your childrean in winters

सर्दियाँ शुरू होते ही आमतौर पर सबकी त्वचा में रूखापन और कई बीमारिया होती रहती है लेकिन इस समय बच्चों की त्वचा बेहद नाजुक और संवेदनशील होने के साथ ही वयस्कों की अपेक्षा पांच गुना ज्यादा तेजी से नमी खोती है। ऐसे में सर्दियों के दौरान बच्चों की त्वचा को रूखेपन से बचाने के लिए विशेष रूप से ऐहतियात बरतने चाहिए। आईये हम आपको बताते है कैसे रखे बच्चो की त्वचा का ख्याल?

– बच्चों के स्नान को सर्दियों में सीमित कर देना चाहिए। स्नान से बच्चों की त्वचा से धूल, गंदगी हटने के साथ प्राकृतिक तेल और नमी भी हट जाती है, हालांकि कुछ सावधानियां बरतने पर समस्याएं नहीं होंगी। बच्चे को ज्यादा समय तक नहलाने के बजाय जल्द नहलाएं। विशेष अवसरों पर बबल बाथ दे सकती हैं। सर्दियों में बच्चों को गुनगुने पानी से नहलाएं।

– पीएच बैलेंस से भरपूर सौम्य साबुन से बच्चे को नहलाएं। इससे बच्चों की त्वचा में नमी बरकरार रहती है, अगर आप खारे पानी वाले क्षेत्र में रहते हैं तो फिर सिर्फ पानी से बच्चे को नहलाने से त्वचा रूखी हो सकती है।

– सर्दियों में बच्चों की त्वचा पर लाल चकत्ते, खुजली होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। हीटर के इस्तेमाल से भी त्वचा रूखी हो सकती है, इसलिए बच्चों को सौम्य बेबी लोशन लगाएं।

ऊनी टोपी सहित अन्य ऊनी कपड़े बच्चों को नहींं पहनाएं क्योंकि इससे बच्चों को उलझन, खुजली, दाने पड़ जाना और एक्जिमा तक होने की संभावना रहती है। ऊनी टोपी पहनाने से चेहरे की त्वचा रगडक़र रूखी हो सकती है, इसलिए जितना संभव हो सिंथेटिक की बजाय नैचुरल फैब्रिक्स का चयन करें। इससे बच्चों की त्वचा खुलकर सांस लेगी और पसीना भी नहीं निकलेगा।

– अपने बच्चे की त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए उन्हें औसत मात्रा में गुनगुना पानी पिलाएं। यह त्वचा को पोषित भी रखेगा।