Home Breaking ब्रिटिश मॉडल तमारा की ‘स्तनपान’ वाली तस्वीर पर हंगामा बरपा

ब्रिटिश मॉडल तमारा की ‘स्तनपान’ वाली तस्वीर पर हंगामा बरपा

0
ब्रिटिश मॉडल तमारा की ‘स्तनपान’ वाली तस्वीर पर हंगामा बरपा
Tamara Ecclestone breastfeeding picture : why were they controversial?
Tamara Ecclestone breastfeeding picture : why were they controversial?
Tamara Ecclestone breastfeeding picture : why were they controversial?

लंदन। ब्रिटिश मॉडल तमारा एकलेस्टन की स्तनपान कराने वाली तस्वीर वायरल होने के बाद उनकी सर्वत्र आलोचना हो रही है। इस तस्वीर के बाद पुरानी बहस एक बार फिर ताजा हो गई है कि क्या महिलाओं को सार्वजनिक रूप से स्तनपान कराना चाहिए?

तमारा (32) ने अपनी एक तस्वीर बुधवार को इंस्टाग्राम पर पोस्ट की थी जिसमें वह अपनी दो साल की बेटी सोफिया को स्तनपान करा रही है। हालांकि तस्वीर को लेकर विवाद उत्पन्न होने पर तमारा ने लोगों से पूछा है, क्या नर्सिंग घर के बाहर नहीं जाना चाहिए? लेकिन उनके प्रशंसकों ने भी इस तस्वीर को लेकर उनकी तीखी आलोचना की है।

फिर भी, ब्रिटिश मॉडल पर लोगों की निंदा का कोई असर नहीं पड़ा और उन्होंने एक और तस्वीर इंस्टाग्राम पर पोस्ट की जिसके बाद उनकी बड़े पैमाने पर तीखी आलोचना होने लगी है।स्पष्टीकरण देते हुए मॉडल ने स्तनपान को प्रेम और लालन -पालन का प्रतीक बताया है। लेकिन कुछ लोगों को सार्वजनिक रूप से स्तनपान नागवार गुजरा है।

एक इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता ने आपत्ति जताते हुए कहा कि तीन साल के बच्चे को स्तनपान कराना जरूरी है, लेकिन यह सार्वजनिक रूप से स्वीकार्य नहीं है। एक अन्य इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता ने कहा कि लोगों को बच्चों को लेप लगाते हुए तस्वीर भी पोस्ट नहीं करनी चाहिए, क्योंकि यह अच्छा नहीं लगता है।

इस पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए तमारा ने कहा कि आज के युग में भी ऐसी सोच दुखद और परेशान करने वाली है। करीब दो सौ शब्दों में अपनी टिप्पणी करते हुए ब्रिटिश मॉडल ने कहा कि मैं सभी माताओं को सशक्त बनाने का समर्थन करती हूं। मैं व्यक्तिगत रूप से महसूस करती हूं कि नफरत बहुत व्यापक है और यह हमारे लिए ठीक नहीं है।

हालांकि कुछ माताओं ने तमारा का बचाव किया है। लिएन कैफी नाम की एक महिला ने कहा कि मैंने अपनी बेटी को चार साल की उम्र तक स्तनपान कराया था। मैं कभी नहीं समझ पाई कि लोग इसे अनोखा क्यों समझते हैं।

केंट्स विश्वविद्यालय में पेरेंटिंग अध्ययन केंद्र की निदेशक डॉ. एली ली ने कहा कि उन्हें इस पर बिल्कुल एतराज नहीं है। इस मामले में स्तनपान को नैतिकता से जोड़ दिया गया है। ब्रिटेन में बच्चों के जन्म के एक घंटे बाद ही माताओं को स्तनपान कराने की सलाह दी जाती है।