Home Rajasthan Ajmer 11 शिक्षकों को जिला स्तरीय तथा 6 शिक्षकों को ब्लाक लेवल सम्मान

11 शिक्षकों को जिला स्तरीय तथा 6 शिक्षकों को ब्लाक लेवल सम्मान

0
11 शिक्षकों को जिला स्तरीय तथा 6 शिक्षकों को ब्लाक लेवल सम्मान

अजमेर। नगर निगम के महापौर धर्मेन्द्र गहलोत ने कहा है कि गुरूजन समाज को नई दिशा प्रदान करते हैं। उनसे नम्रता के साथ व्यक्ति सीख कर समाज में अग्रणी भूमिका निभा सकता है।

गहलोत मंगलवार को सूचना केन्द्र सभागार में आयोजित जिला स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि पद से संबोधित कर रहे थे। समारोह में 11 शिक्षकों को जिला स्तरीय तथा 6 शिक्षकों को अजमेर ब्लाक स्तरीय शिक्षक सम्मान से नवाजा गया। समारोह की अध्यक्षता  अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय अबु सुफियान चौहान ने की।

महापौर ने कहा कि युग परिवर्तन के साथ शिक्षा विभाग द्वारा किए जा रहे प्रयास सराहनीय है। पूर्व में गुरूकुल परम्परा थी जिसमें बालक को गुरूकुल में ही रख कर सभी तरह से निपुण बनाया जाता था।  बालक में किसी प्रकार का अहंकार नहीं आए, यह भी देखा जाता था।

उन्होंने कहा कि आज समय के साथ छात्रों को यथा संभव सर्वगुण सम्पन्न बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। गुरूजनों की नम्रता से ही बालक सीख सकता है। सिखाने के लिए सख्ती भी जरूरी है, उसी से बालक का भविष्य भी बनता है। गुरूजनों के कारण ही व्यक्ति ऊंचे ओहदे तक पहुंचता है। यह सम्मान समारोह एक प्रेरणा का कार्यक्रम है, इससे दूसरे शिक्षकों को भी शिक्षा जगत में अच्छा कार्य करने का प्रोत्साहन मिलता है।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय अबु सुफियान चौहान ने कहा कि शिक्षक उस मूर्तिकार की तरह होता है जो कच्ची मिट्टी को एक सुन्दर रूप प्रदान करता है। वह बालक का भविष्य निर्माता होता है। उन्होंने बताया कि प्रदेश की मुख्यमंत्राी वसुन्धरा राजे का भी शिक्षा का क्षेत्रा प्राथमिकता में है, जहां अधिकाधिक योजनाओं से बालकों का सर्वागींण विकास किया जा रहा है। आज शिक्षकों ने भी अपना पूरा दायित्व निभाया है, उसी के फलस्वरूप सरकारी विद्यालय भी निजी क्षेत्र के विद्यालयों के मुकाबले हर क्षेत्र में आगे है।

समारोह के प्रारंभ में जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक-प्रथम कैलाश चन्द्र झंवर ने सभी का स्वागत करते हुए बताया कि जिला स्तरीय समारोह में जिला कलक्टर की अध्यक्षता में गठित राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद की जिला स्तरीय निष्पादक समिति के द्वारा जिला स्तर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले संस्था प्रधान व शिक्षकों का चयन कर सम्मानित किया जा रहा है।

इस बार शिक्षक दिवस पर जिला, ब्लाॅक एवं विद्यालय स्तर पर शिक्षक सम्मान समारोह के आयोजन अधिकाधिक भागीदारी के साथ किया जा रहे है। इस मौके पर राजकीय सावित्री बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की बालिकाओं द्वारा समूह गान की प्रस्तुति दी गई।

अंत में आभार अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी अरूण शर्मा ने व्यक्त किया। समारोह में उप निदेशक माध्यमिक शिक्षा सीताराम गर्ग,  प्रारम्भिक शिक्षा जीवराज जाट सहित अनेक जनप्रतिनिधिगण, प्रशासनिक अधिकारीगण, समाज सेवक, शिक्षक संघों के प्रतिनिधिगण, शिक्षक एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

दृष्टिहीन विद्यार्थियों को दिए एन्ड्रायड मोबाइल फोन 

समारोह में अतिथियों ने अंध विद्यालय के 14 बालकों को एन्ड्रायड मोबाइल फोन भी वितरित किए। इनमें रमसा योजना में 8 तथा एसएसए से 6 बालकों को मोबाइल फोन दिए गए।

शिक्षकों का सम्मान

समारोह में जिला स्तर एवं अजमेर ब्लाक स्तर पर सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों, उत्कृष्ट एवं आदर्श विद्यालयों की रैंकिंग के आधार पर शिक्षकों  को शाॅल/पगड़ी पहनाकर, प्रशस्ति पत्र एवं श्रीफल  प्रदान कर सम्मानित किया गया।

प्रदर्शनी का आयोजन

समारोह से पूर्व अतिथियों ने शिक्षा विभाग की उपलब्धियों पर आधारित प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया। विभिन्न विद्यालयों द्वारा लगाई गई यह प्रदर्शनी बुधवार तक आमजन के लिए खुली रहेगी।