Home Latest news उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण शुरू

उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण शुरू

0
उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण शुरू


सबगुरु न्यूज उदयपुर। उदयपुर-अहमदाबाद आमान परिवर्तन के बाद उदयपुर सिटी स्टेशन पर बढ़ने वाले यात्री भार को ध्यान में रखकर इसका आधुनिकीकरण का काम लम्बे समय से किया जा रहा था। अब इस काम के असर भी देखने को मिल रहे हैं। सिटी स्टेशन पर लोगों के चढ़ने के लिए एस्केलेटर बनकर तैयार है। वहीं, दो लिफ्ट का भी निर्माण किया जा रहा है। इससे पहले रेलवे ने शहरवासियों की मांग पर और भविष्य की जरूरतों को देखते हुए सेन्ट्रल एरिया वाली सड़क पर सेकंड एंट्री गेट भी खोल दिया था।

इन कामों से उदयपुर को आस बंधी है कि जल्द ही उदयपुर-अहमदाबाद आमान परिर्वतन का काम पूरा हो जाएगा। साथ जयपुर-अजमेर और अजमेर-उदयपुर को इलेक्ट्रिक गेज करने पर भी रेलवे काम कर रहा है। साथ ही चित्तौड़ उदयपुर को डबल गेज करने का सर्वे भी होना है। ऐसे में उदयपुर में आने वाले सालों में रेलवे क्रांति होने के आसार बनने लगे हैं। इससे उदयपुर के लोगों को आस है कि पर्यटन और व्यापार में भी खासी बढ़ोतरी होगी।

सिटी रेलवे स्टेशन के आधुनिकीकरण से प्लेटफार्म पर आने-जाने में यात्रियों का समय बचेगा और बुजुर्गों व विकलांगों को राहत मिलेगी। प्लेटफार्म नंबर चार और पांच का कार्य भी चल रहा है। यहां भी आने-जाने के लिए भी सुविधाओं का विकास करना होगा। सिटी स्टेशन की सेकंड इंट्री पर भी एस्केलेटर और लिफ्ट की आवश्यकता है। आगामी समय में यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए सिटी स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) का निर्माण कार्य भी चल रहा है।

उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन अधीक्षक सुगनचंद वर्मा ने बताया सिटी रेलवे स्टेशन पर लिफ्ट व एस्केलेटर का कार्य लगभग एक वर्ष पूर्व ही मंजूर हो गया था। उपकरण उपलब्ध नहीं होने से इसमें काफी देरी हुई। अब इस काम कार्य में तेजी आ गई है। एस्केलेटर की सीढ़ियां लगाई जा रही है। लिफ्ट के लिए निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। प्लेटफार्म नंबर एक पर एस्केलेटर तथा दो एवं तीन नंबर पर लिफ्ट लगाई गई है। जल्द ही दोनों का लोकार्पण किया जाएगा।