Home Business एनएसई में तकनीकी गड़बड़ी, समीक्षा होगी

एनएसई में तकनीकी गड़बड़ी, समीक्षा होगी

0
एनएसई में तकनीकी गड़बड़ी, समीक्षा होगी
Technical glitch not an after effect of cyber attack : NSE
Technical glitch not an after effect of cyber attack : NSE
Technical glitch not an after effect of cyber attack : NSE

मुंबई। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया ने सोमवार को कहा कि शुरुआती कारोबार में आई तकनीकी गड़बड़ी के मामले को प्रौद्योगिकी से संबंधित आंतरिक कमेटी को सुपुर्द कर दिया गया है।

एनएसई के मुताबिक आंतरिक कमेटी समस्या की समीक्षा करेगी और इस तरह की तकनीकी समस्या की पुनरावृत्ति न हो, इसके लिए उपायों को मंजूरी प्रदान करेगी। कमेटी में पब्लिक इंटरेस्ट डायरेक्टर्स तथा प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ शामिल हैं।

एनएसई ने बयान में कहा कि समस्या के कारणों का विश्लेषण तथा उसकी पहचान करने के लिए मामले की जांच आंतरिक प्रौद्योगिकी दल तथा बाहरी कंपनियां कर रही हैं, ताकि इसकी पुनरावृत्ति रोकने के लिए उपाय सुझाए जा सकें।

उल्लेखनीय है कि एनएसई में सोमवार को शुरुआती कारोबार में तकनीकी गड़बड़ी दर्ज की गई, जिसके कारण कारोबार प्रभावित हुआ। हालांकि इसे अब बहाल कर लिया गया है। गड़बड़ी की वजह से शुरुआती सत्र में नकदी के साथ-साथ वायदा एवं विकल्प (एफएंडओ) कारोबार प्रभावित हुआ।

स्टॉक एक्सचेंज के मुताबिक नकदी और एफएंडओ श्रेणी में तकनीकी गड़बड़ी से पहुंची बाधा को दुरुस्त कर लिया गया है। एनएसई का कहना है कि इसकी सभी श्रेणियों ने दोपहर 12.30 बजे कारोबार दोबारा शुरू हो गया।

इससे पहले एनएसई की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि नकदी बाजार में तकनीकी गड़बड़ी की वजह से एनएसई के नकद एवं एफएडओ श्रेणी दोनों में कारोबार बाधित रहा। एनएसई की तकनीकी टीम मामले की जांच कर रही है।

एनएसई में इस तकनीकी गड़बड़ी का उस समय पता चला, जब एनएसई शेयर बाजार की दरें बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के मूल्य दरों के समान नहीं रही।