Home India City News पाकिस्तान से धन लेने के मामले में हुर्रियत के 7 नेता अरेस्ट

पाकिस्तान से धन लेने के मामले में हुर्रियत के 7 नेता अरेस्ट

0
पाकिस्तान से धन लेने के मामले में हुर्रियत के 7 नेता अरेस्ट
terror funding : NIA arrests seven separatist leaders
terror funding : NIA arrests seven separatist leaders
terror funding : NIA arrests seven separatist leaders

नई दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने कश्मीर घाटी में पत्थरबाजी तथा आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए कथित तौर पर पाकिस्तान से धन लेने के मामले में सोमवार को सात कश्मीरी अलगाववादी नेताओं को गिरफ्तार किया।

श्रीनगर में जम्मू एवं कश्मीर पुलिस के सूत्रों तथा दिल्ली में एनआईए के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि गिरफ्तार नेताओं में नईम खान, फारूक अहमद डार उर्फ बिट्टा कराटे, अल्ताफ अहमद शाह, शाहिद-उल-इस्लाम, अयाज अकबर, पीर सैफुल्ला तथा राजा मेहराजुद्दीन कलवल शामिल हैं।

अल्ताफ शाह जम्मू एवं कश्मीर को पाकिस्तान के साथ मिलाने की पैरवी करने वाले हुर्रियत के कट्टरपंथी धड़े के नेता सैयद अली गिलानी के दामाद हैं। वहीं, शाहिद इस्लाम हुर्रियत के नरमपंथी धड़े के अध्यक्ष मीरवाइज उमर फारूक के करीबी सहयोगी हैं। अकबर, गिलानी की अगुवाई वाले हुर्रियत के प्रवक्ता हैं।

कराटे को दिल्ली में गिरफ्तार किया गया, जबकि अन्य को श्रीनगर में गिरफ्तार किया गया। अधिकारियों ने बताया कि सभी गिरफ्तार लोगों को दिल्ली लाया जाना है।

नई दिल्ली बीते कई दशकों से इस्लामाबाद पर कश्मीरी अलगाववादियों का धन मुहैया कराने, हथियार मुहैया कराने तथा उन्हें प्रशिक्षित करने का आरोप लगाता रहा है। ऐसा पहली बार हुआ है कि पाकिस्तान से धन लेने के आरोप में हुर्रियत के इतने सारे नेताओं को गिरफ्तार किया गया है।

गिलानी के अगुवाई वाले हुर्रियत ने नईम खान को एक टीवी स्टिंग ऑपरेशन में यह स्वीकार किए जाने के बाद निलंबित कर दिया था कि हुर्रित के नेता कश्मीर घाटी में विध्वंसक गतिविधियों के लिए पाकिस्तान से धन लेते रहे हैं।

एनआईए ने मई 2017 में हुए इस खुलासे के बाद उक्त लोगों से पूछताछ की थी। शाह से दिल्ली में लगभग दो सप्ताह तक पूछताछ की गई थी।

एनआईए ने श्रीनगर, जम्मू, दिल्ली तथा हरियाणा में छापेमारी की थी और कथित तौर पर पाकिस्तान से आने वाले धन को लेने वाले, मध्यस्थता करने वाले तथा अंतिम लाभार्थियों से संबंधित सबूत बरामद किए थे।

एनआईए ने अपनी प्राथमिकी में पाकिस्तान के जमात-उद-दावा व प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख हाफिज सईद को आरोपी के रूप में नामजद किया है। इसके अलावा हुर्रियत, हिजबुल मुजाहिदीन तथा दुख्तरान-ए-मिल्लत जैसे संगठनों को भी नामजद किया है।

छापेमारी के दौरान एनआईए ने कई खाते, दो करोड़ रुपये नकद तथा लश्कर व हिजबुल सहित प्रतिबंधित आतंकवादी समूहों के लेटरहेड बरामद किए थे।

एनआईए ने संपत्ति से संबंधित कागजात, पेन ड्राइव, लैपटॉप, मोबाइल फोन, फोन डायरी, रसीद तथा वाउचर बरामद किए थे, जिससे हवाला के जरिए भुगतान का खुलासा हुआ है।

कश्मीर : हुर्रियत नेताओं की गिरफ्तारी के खिलाफ बंद का आह्वान

हुर्रियत नेतृत्व ने सोमवार को अपने सात नेताओं की गिरफ्तारी को प्रतिशोधपूर्ण और मनमाना कार्रवाई करार देते हुए कश्मीर घाटी में मंगलवार को बंद का आह्वान किया।

हुर्रियत नेताओं- सैयद अली शाह गिलानी, मीरवाइज उमर फारूक और मोहम्मद यासीन मलिक ने इन गिरफ्तारियों की निंदा करने के लिए कश्मीर बंद का आह्वान किया है। उन्होंने इन गिरफ्तारियों को प्रतिशोधपूर्ण, मनमाना और अवैध करार दिया है।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने नईम खान, फारूक अहमद डार उर्फ बिट्टा कराटे, अल्ताफ अहमद शाह, शाहिद-उल-इस्लाम, अयाज अकबर, पीर सैफुल्ला और राजा मेहराजुद्दीन कलवल को घाटी में आतंकी गतिविधियों और पत्थरबाजी को प्रायोजित करने के लिए पाकिस्तान से धन प्राप्त करने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

छह अलगाववादी नेताओं को श्रीनगर से गिरफ्तार किया गया, जबकि बिट्टा को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया।

एनआईए नईम खान और अयाज अकबर को सोमवार अपराह्न् एक उड़ान से श्रीनगर से दिल्ली ले गई, जबकि अन्य गिरफ्तार लोगों को शाम को दिल्ली ले जाया जाएगा।