Home Azab Gazab पहली बार मानव खोपड़ी का सफल प्रत्यारोपण

पहली बार मानव खोपड़ी का सफल प्रत्यारोपण

0
पहली बार मानव खोपड़ी का सफल प्रत्यारोपण
Texas man receives first skull and scalp transplant
Texas man receives first skull and scalp transplant
Texas man receives first skull and scalp transplant

टेक्सास। अमरीका के ह्युस्टन में चिकित्सिकों ने पहली बार मानव खोपड़ी और सिर की त्वचा का सफल प्रत्यारोपण किया है।

एमडी एंडरसन कैंसर सेंटर ने बताया कि 55 वर्षीय सॉफ्टवेयर डेवलपर जेम्स ब्यॉसन की खोपड़ी कैंसर के कारण बुरी तरह क्षतिग्रस्त होने के बाद चिकित्सकों को उनके कार्नियोफेसियल टिश्यू को प्रत्यारोपण करने की जरूरत महसूस हुई।

गत 22 मई को ह्युस्टन मेथोडिस्ट अस्पताल में लगभग एक दिन तक चली सर्जरी में डॉक्टरों की एक टीम ने सफलता पूर्वक इस प्रत्यारोपण को अंजाम दिया।

इस मुश्किल सर्जरी को करने वाली डाक्टरों के इस टीम में शामिल जेसी सेलबर ने बताया कि इस सर्जरी के सफलता पूर्वक संपन्न होने से मरीज को नई जिंदगी मिली है। खोपड़ी और सिर की त्वचा में कैंसर के बार बार सर्जरी और विकिरण के कारण खोपड़ी में बड़ा जख्म हो गया था। यह जख्म उसकी खोपड़ी से दिमाग तक फैल गया था।

बॉयसन के गुर्दे और अग्न्याशय प्रत्यारोपित करने की भी जरूरत थी और इन तीनों अंगों को एक ही डोनर से लिया गया और तीनों अंगों का प्रत्यारोपण एक साथ ही किया गया। सफलता से प्रत्यारोपण होने के बाद गुरुवार को उन्हें अस्पताल से छुुट्टी दे दी गई।

प्रत्यारोपण सर्जरी के सफल होने के बाद ब्यॉसन ने कहा कि मै चकित हूं कि इतना अच्छा महसूस कर रहा हूं और मैं हमेशा इस बात के लिए आभारी रहूंगा कि मुझे अपनी इच्छा अनुसार काम को करने का मौका मिलेगा। इस जटिल प्रत्यारोपण के लिए समन्वय बनाने में दो वर्षों से अधिक का समय लगा और लगभग 50 चिकित्सक इस काम में लगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here