Home Health Beauty And Health Tips फेस को बनाना है साफ और ग्लोइंग तो अपनाएं ये तरीक़े

फेस को बनाना है साफ और ग्लोइंग तो अपनाएं ये तरीक़े

0
फेस को बनाना है साफ और ग्लोइंग तो अपनाएं ये तरीक़े
clove oil

clove oil

लौंग एक प्रकार का मसाला है। जिसका उपयोग भारतीय पकवानो मे बहुतायत मे किया जाता है। इसे औषधि के रूप मे भी उपयोग मे लिया जाता है, अक्सर दांत दर्द, खांसी या बलगम हो जाने पर इसके इस्तेमाल की सलाह भी बड़े-बुजुर्ग हमें देते हैं।

The great khali ने होटल में घुस कर विदेशी पहलवान को मारा

लेकिन यह बहुत कम लोग ही जानते हैं कि लौंग का तेल एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाया जाता है। इसके अलावा ये एंटीऑक्सीडेंट का भी अच्छा स्त्रोत है। इसका इस्तेमाल त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जाता है। अगर लौंग के तेल का इस्‍तेमाल नियमित रूप से किया जाए तो इससे तमाम तरह की स्किन प्रॉब्‍लम को आसानी से खत्‍म किया जा सकता है।

सिटिंग जॉब की वजह से बढ़ रहा है मोटापा, तो ये…

त्‍वचा के लिए उपयोगी है लौंग का तेल

लौंग का तेल अन्य किसी भी तेल के मुकाबले सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। एंटीऑक्सीडेंट स्वस्थ त्वचा और शरीर को तंदुरुस्त रखने में बहुत कारगर होते हैं। लौंग के तेल में मिनरल्स जैसे पोटेशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन, विटामिन A, और विटामिन C अत्यधिक मात्रा में होते हैं।

दिव्या भारती की अंतिम वीडियो

आयुर्वेद के अनुसार, लौंग के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण यह मुंहासों को पनपने से रोकता है, इसके साथ ही लौंग के तेल की नियमित मसाज से कील-मुंहासों की वजह से बने दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं।

क्या आपको भी लगती हैं बार बार भूख तो..सावधान!

लौंग के तेल का इस्तेमाल त्‍वचा की झुर्रियों को दूर करने के लिए भी किया जाता है। रोज रात को सोने से पहले लौंग के तेल की मसाज करें इसके मसाज से एक ओर जहां त्वचा में कसावट आती है वहीं झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं। इसे फेसपैक में मिलाकर प्रयोग करें तो ज्‍यादा बेहतर होगा क्‍यों कि लौंग का तेल गरम होता है।

गर्मियों में मुंहासों से बचाना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स

लौंग का तेल बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसका नियमित इस्तेमाल करने से बाल जल्दी सफेद नहीं होते हैं और उनका झडऩा भी कम हो जाता है। लेकिन जब भी आप इसे बालों में लगाएं तो सिर्फ लौंग के तेल का इस्तेमाल न करें बल्कि इसे नारियल के तेल में मिलाकर लगाएं क्योंकि सिर्फ लौंग का तेल का इस्तेमाल करने से आपके बाल खराब भी हो सकते हैं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE