Home Business Auto Mobile ऐसे बनी रहेंगी गाड़ी के पहियों की रफ्तार…

ऐसे बनी रहेंगी गाड़ी के पहियों की रफ्तार…

0
ऐसे बनी रहेंगी गाड़ी के पहियों की रफ्तार…

कार ड्राइविंग, किसी का शौक तो किसी टेक्सी वालेे की मजबूरी, लेकिन दोनों की केसेज में कार का प्रॉपर ध्यान रखना तो बनता है।

बात चाहे समय समय पर गाड़ी​ कि सर्विस की हो या फिर वक्त रहते गाड़ी कि विभिन्न एक्सेसीरिज बदलने की हों। लेकिन ऐसे में अक्सर देखा जाता है कि गाड़ी के अहम हिस्से पहिए यानी कि टायर्स पर ध्यान नहीं जा पाता। जबकि यह सबसे जरुरी चीज है, क्योंकि अगर आपकी गाड़ी के टायर्स ही सही काम नहीं करेंगे तो, आपकी ड्राइव कभी भी खराब हो सकती है और जाने अनजाने में आप भी चोटिल हो सकते हैं।

इसलिए यह जानना जरुरी है कि गाड़ी के पहियों का रख रखाव कैसे किया जाए। आइए जानते है कि आखिर किन छोटी छोटी बातों का ध्यान रखकर हम अपनी गाड़ी के टायर्स की सेहत का ख्याल रख सकते है…

उपरी सतह के घिसते ही बदले टायर

सबसे पहला संकेत टायर के बदलने का जो होता है वो है टॉयर के ट्रेंड, ट्रेंड टायर का सबसे उपरी आवरण होता है, काफी दिनों तक लगातार कार चलाने के बाद ट्रेंड का घिसना आम बात होती है। यदि आपके टायर का ट्रेड लगभग 1.6 मिलीमीटर से कम हो गया हो तो यह साफ संकेत है कि आपकी कार को नए टायर्स की जरूरत है।

ट्रेड वियर इंडीकेटर बार

ट्रेड वियर इंडीकेटर बार, आपको बता दें कि यह टॉयर के बीच के गैप में दिया गया एक बिट होता। यह एक इंडीकेटर बार होता है, जिसकी उंचाई टायर के ट्रेड यानी की बाहरी सतह से कम होती है। आपको यह बिट तक संकेत करता है जब टायर के बाहरी सतह की उंचाई घिसते-घिसते बिट के बराबर आ जाये तो आपकी कार को नए टॉयर की जरूरत होती है।

क्रेक आते ही बदले

टायरों के पुराने होने पर उनके किनारे के हिस्सों पर क्रेक (टूटना) दिखने लगता है। इसे आप बहुत ही आसानी से अपनी कार को खड़ी कर देख सकते हैं, शुरूआती दौर में यह थोड़ा-थोडा सा दिखते हैं, लेकिन कुछ दिनों के बाद इनका आकार बढ़ने लगता है। यह ज्यादातर ज्यादा हवा भराने और टायर्स के पुराने हो जाने पर होता है, लेकिन आप इन क्रेक्स यानी की दरारों को हल्के में ना लें, यह भी कार के लिए नए टायर्स का संकेत है।

पहचाने सहीं संकेत

आप जहां भी अपनी कार से जाते हैं, वहां एक समान सड़क मिले इसकी कोई गारंटी नहीं है। इसका सीधा असर आपके कार के पहियों पर पड़ता है, क्योंकि उतार-चढ़ाव भरे पथरीले रास्तों या फिर खराब सड़कों पर जब आप कार दौड़ाते हैं तो कार के वजन और खराब सड़क के बीच टॉयरों का कचूमर निकलने जैसे हालात हो जाते हैं। जिसके कारण टायर्स पर किनारे-किनारे उभार, या फिर उनके फटने जैसी आकृति दिखने लगती है। बस यहीं संकेत है कि जल्द से जल्द इन्हें नए टायर्स से बदल दिए जाएं।

अगर होता है कंपन, तो बदले टायर

जब आप अपनी कार चलाते हैं, तो इस बात का पता खराब सड़कों पर उतना ज्यादा नहीं चलता है लेकिन जब आप सपाट सड़क पर आतें हैं और उस समय आपकी कार में कंपन महसूस हो तो तत्काल गाड़ी के पहियों की जांच करें। यदि टायर पुराने हो गएं तो मकैनिक की सलाह लेकर तत्काल बदलें।