Home World Asia News चीन ने दुनिया को दिया पहली स्‍मार्ट ट्रेन का तोहफा

चीन ने दुनिया को दिया पहली स्‍मार्ट ट्रेन का तोहफा

0
चीन ने दुनिया को दिया पहली स्‍मार्ट ट्रेन का तोहफा
The world's first smart railway opens in China
The world's first smart railway opens in China
The world’s first smart railway opens in China

बीजिंग। भविष्‍य की रेल प्रणाली बहुत ही अनोखी होगी जिसका नमूना सबसे पहले चीन ने पेश कर दिया है। चीन ने दुनिया को पहली स्‍मार्ट ट्रेन का तोहफा दिया है। यह ट्रेन वर्चुअल रेल लाइन पर दौड़ेगी जिसे चाइना की सड़कों पर बिछाया गया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, चीन के झूजो प्रांत में इस ट्रेन को तैयार किया गया है। यह एक बार में 300 यात्रियों को ले जाने में सक्षम होगी। ट्रेन की रफ्तार 70 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। ट्रेन के तीन कोच तैयार किए गए हैं। इन्‍हें आपस में मेट्रो की तरह जोड़ा गया है जिससे स्‍मार्ट ट्रेन के अंदर भी यात्री एक कोच से दूसरे कोच में जा सकते हैं।

यह स्‍मार्ट ट्रेन भविष्य का ट्रांसपोर्ट है। इस ट्रेन सिस्‍टम को शहर के लिए तैयार किया गया है। इसे ‘ऑटोनोमस रेल रैपिड ट्रांसिट’ कहते हैं। इसे चीन रेल कार्पोरेशन ने तैयार किया है। यह दुनिया की सबसे बड़ी ट्रेन कंपनी है।

विदित हो कि चीन के झूजो प्रांत में 40 लाख लोग रहते हैं। सभी को चीन के दूसरे शहरों में भी जाना होता है। यह ट्रेन उनके सफर को और भी आसान बनाएगी। इसे अगर लॉन्‍ग बस कहा जाए तो गलत नहीं होगा, लेकिन एक बस के मुकाबले यह अधिक संख्‍या में यात्रियों को ले जा सकती है।

इस ट्रेन के चलने का तरीका थोड़ा हटकर है। इसे चलने के लिए किसी भी तरह का फिजिकल ट्रैक नहीं चाहिए। इस खास ट्रेन के लिए खास तौर पर रोड पर डॉट के रूप में अदृश्‍य लाइनों को तैयार किया गया है।

इस ट्रेन को चलाने के लिए रोड के अंदर सेंसर फिट किए जाते हैं। ये सेंसर ट्रैवल की जानकारी एकत्र करने में भी सक्षम होते हैं। इस वर्चुअल लाइन की बिछाने की कीमत प्रति किलोमीटर 1.7 करोड़ से 2.3 करोड़ यूरो है।