Home Latest news विश्व में घूमने की सबसे ऊंची और विशाल जगह हैं ये

विश्व में घूमने की सबसे ऊंची और विशाल जगह हैं ये

0
विश्व में घूमने की सबसे ऊंची और विशाल जगह हैं ये
The world's largest place to roam

The world's largest place to roam

इस बार घूमने जाएं ऐसी जगह जो सबसे ऊंची तथा विशाल हो। हम कुछ ऐसी ही जगह से आपको रूबरू कराएंगे ताकि ऐसे जगहों के बारे में जानकारी हो जाए। आईये जानिए ऐसी अनोखी ऊंची जगह के बारे जहा आप आनंद के साथ घूमे।

हमसफर के साथ हनीमून पर ऐसी बेहद खूबसूरत जगह जाएं

एवरेस्ट पर्वत

एवरेस्ट पर्वत दुनिया का सबसे ऊँचा पर्वत शिखर है। जिसकी ऊंचाई 8,848 मीटर है। पहले इसे XV के नाम से जाना जाता था। उस समय माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई 29,002 फीट या 8,40 मीटर मापी गई थी। वैज्ञानिक सर्वेक्षण में कहा जाता है कि इसकी ऊंचाई प्रतिवर्ष 2 सेंटीमीटर के हिसाब से बढ़ रही है। नेपाल में इसे स्थानीय लोग सागरमाथा (इसका अर्थ है- स्वर्ग का शीर्ष) के नाम से जानते हैं। तो वहीँ तिब्बत में इसे

हवाई यात्रा में इन आवश्यक चीजों को रखें साथ

2- K2

पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर के गिलगित बाल्टिस्तान और चीन के झिंजियांग की सीमा पर काराकोरम पर्वत श्रंखला में स्थित यह चोटी है। 8611 मीटर (28,251फीट) की ऊंचाई वाली ये चोटी माउंट एवरेस्ट के बाद विश्व की दूसरी उच्चतम पर्वत चोटी है। के2 को माउंट एवरेस्ट की तुलना में सबसे अधिक कठिन और खतरनाक माना जाता है। के2 पर अब तक की 246 लोगों ने चढ़ाई की है जबकि माउंट एवरेस्ट पर 2238 लोगों ने चढ़ाई कर चुके हैं|

देखिये सलमान का गुस्सा दो खानो में फिर हुआ झगड़ा बर्थडे पार्टी में

कंचनजंघा

सिक्किम के उत्तर पश्चिम भाग में नेपाल की सीमा पर स्थित कंचनजंघा विश्व की तीसरी सबसे ऊँची चोटी है। इसकी ऊंचाई 8,586 मीटर है। यह दार्जिलिंग से 74 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में स्थित है। कंचनजंघा नाम की उत्तपत्ति तिब्बती मूल के चार शब्दों से हुई है, जिन्हें आमतौर पर कांग-छेन-दजों-ङ्गा लिखा जाता है। सिक्किम में इसका अर्थ विशाल हिम की पांच निधियां माना जाता है। नेपाल में यह पर्वत कुंभकरन लंगूर कहलाता है।

सलमान खान की अच्छाई सामने आई देखिये

ल्होत्से 8

516 मीटर 27940 फीट एवरेस्ट के2 और कंचनजंघा के बाद विश्व की चौथी सबसे ऊँची चोटी है जो एवरेस्ट से दक्षिण घाटी से जुडी हुई है। इस शिखर के अगल-बगल दो और शिखर हैं।

अन्नपूर्णा

उत्तर मध्य नेपाल में स्थित अन्नपूर्णा पर्वत विश्व का दसवां सबसे बड़ा पर्वत है। इस पर चढ़ाई करना दुनिया की सबसे खतरनाक चोटियों पर चढ़ाई करने के बराबर है। यह 26,545 फीट (8091मीटर) है।

VIDEO: पिता ने अपनी तीन बेटियों का रेप करा

मकालू

8481 मीटर, 27,825 फुट मकालू एवरेस्ट विश्व की पांचवीं सबसे ऊँची शिखर है। यह एवरेस्ट से 19 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में स्थित है। यह अलग-अलग चोटियां हैं जो चार मुखी पिरामिड के समान दिखती हैं।

katrina kaif का ऐसा हॉट वीडियो आपने नहीं देखा होगा कभी

चो ओयू (चोयू)

समुद्र के स्तर से ऊपर 8,201 मीटर (26,906फीट) विश्व का छठा सबसे ऊँचा पर्वत है। तिब्बती में चो ओयू का मतलब ‘मरकत देवी’ है। यह पर्वत तिब्बत-नेपाल सीमा पर माउंट एवरेस्ट की महालांगुर हिमालय से 20 किलोमीटर की खुंबू उप-धारा के पश्चिम में स्थित है।

धौलागिरी

उत्तर-पश्चिमी नेपाल में काली नदी के उद्गम के समीप स्थित इस चोटी की ऊँचाई 26,826 फुट है। इस भाग में अनेक हिमानियाँ हैं। यह हिमालय की चार प्रमुख चोटियों में से एक है और किसी समय इसे ही संसार की सर्वोच्च चोटी समझा जाता था। नेपाली में धौलागिरी पर्वत का मतलब (सफ़ेद,सुन्दर,पहाड़) से है। यह विश्व की सातवीं सबसे ऊँची छोटी है।

VIDEO: दूल्हे ने शादी के मंडप में दुल्हन के साथ किया…

मनास्लु

समुद्रतल से 8,163 मीटर (26,781 फीट) पर दुनिया का आठवां सबसे ऊँचा पर्वत है। यह नेपाल के पश्चिम मध्य भाग में नेपाली हिमालय में स्थित है। मनास्लु संस्कृत शब्द मनासा से लिया गया है जिसका अर्थ है ‘बुद्धि या आत्मा’ मनास्लु का अर्थ है ‘पर्वत की आत्मा’ ।

VIDEO: यह महिला सिर्फ रेत खाकर जिंदा है जानें कैसे..

मानसून में इन सबसे सुंदर जगहों की करें सैर

नंगा पर्वत

इस की ऊँचाई 8, 125 मीटर या 26, 658 फ़ुट है। इसे दुनिया का “क़ातिल पहाड़” भी कहा जाता है क्योंकि इसपर चढ़ने वाले बहुत से लोगों की जाने जा चुकी हैं। नंगा पर्वत पाकिस्तान द्वारा नियंत्रित गिलगित-बल्तिस्तान के क्षेत्र में आता है, जिसे भारत अपना हिस्सा भी मानता है। ये विश्व का नवां सबसे ऊँचा पर्वत है। नंगा पर्वत हिमालय पर्वत श्रंखला के सुदूर पश्चिमी भाग में स्थित है।

नरेंद्र मोदी मिले अक्षय कुमार के बेटे के साथ घूमते देखिये

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE पर