Home Health पैरों की सूजन दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

पैरों की सूजन दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

0
पैरों की सूजन दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय
These easy remedies to remove inflammation of the feet

These easy remedies to remove inflammation of the feet

हमने अक्सर देखा हैं की अचानक चलते चलते पैरों में मौच आ जाती हैं जिसकी वजह से धीरे धीरे पैर में सूजन आने लगती। सूजन को दूर करने के लिए कई लोग अंग्रेजी दवाईयों का इस्तेमाल भी करते हैं लेकिन सूजन सही नहीं होती। सूजन को ठीक करने का इलाज हम आपको बता रहे हैं।

हज़ारो रुपये की दवाई खाने से बेहतर हैं कच्चे केले का…

सूजन से छुटकारा पाने के लिए उस हिस्से पर बर्फ की सिकाई करें। इसके लिए एक कपड़े पर बर्फ के कुछ टुकड़े बांध लें और दर्द वाली जगह लगाएं। सूजन पर सीधे बर्फ लगाने से बचें।

जब आप बैठे हो या लेटे हो तो तकिए के सहारे सूजे हुए अंग को ऊपर रखें। ये नुस्खा सूजन वाली जगह पर खून जमा नहीं होने देता और रक्त संचार को भी बढ़ाता है।

गुजरात में Zika virus के 3 मामले, सरकार ने कहा चिंता…

हल्दी आपको सूजन और इससे होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाने में असरदार है। इसके लिए दो चम्मच हल्दी में एक चम्मच नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें और सूजन वाली जगह लगाएं। और जब ये सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धो लें। हर रोज दो से तीन बार ऐसा करने से आपको दर्द और सूजन से निजात मिलेगी।

बिमारियों में रामबाण इलाज हैं सौंफ की चाय

पैरों में सूजन होने पर गुनगुने पानी में सेंधा नमक डालें और बीस मिनट के लिए उसमें पैर डालकर रखें। अगर कंधों या शरीर के दूसरे अंगों पर सूजन है तो पानी में सेंधा नमक डालकर नहाने से आराम मिलेगा|

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE