Home Health Beauty And Health Tips अपनाएं ये टिप्स और हो जाए स्ट्रेस फ्री

अपनाएं ये टिप्स और हो जाए स्ट्रेस फ्री

0
अपनाएं ये टिप्स और हो जाए स्ट्रेस फ्री
businessman in field with blue sky sitting an office chair

किसी भी काम में अपना बेस्ट देना है तो हमें स्ट्रेस फ्री होकर काम करना पड़ता है। लेकिन भाग दौड़ भरी जिंदगी में आॅफिस में कुछ पल खुद के लिए निकाल पाना मुमकिन नही, पर थोड़ी कोशिश करके खुद को स्ट्रेस फ्री रखना जरूरी हैं। क्योंकि आज के दौर में जब तनाव कई बीमारियों को जन्म दे रहा है, तो इससे बचना बहुत ज़रूरी है।

सावधान! नींद पूरी नहीं होने से ये बीमारी हो सकती हैं

ग्रीनरी का हो साथ

वर्क डेस्क को साफ़-सुथरा बनाने के साथ ही वहा पर हरा पौधा लगा सकते है। इससे वर्क स्पेस पर एनर्जी बनी रहती है और साथ ही और मन को शांति मिलती है। कोशिश करें कि ऑफिस में किसी बात पर ग़ुुस्सा आए या फिर थकान महसूस हो, तो डेस्क पर रखे ग्रीन प्लांट को देखकर कुछ अच्छा सोचे, ऐसा करने से खुद को रिलेक्स महसूस करेंगे।

थोड़ी वॉक है ज़रूरी

आॅफिस में सहकर्मी या बॉस से खटपट होना आम है, किसी न किसी टॉपिक पर बहस हो ही जाती है। ऐसे में हर बार गुस्सा होने के बजाए खुद को थोड़ शांत रखने कि कोशिश करें इसके आप चाहे तो चेयर से उठकर थोड़ी देर के लिए बाहर टहल सकते है। ऐसे करने से तनाव भी कम होगा और चलने से मांसपेशियां फैलती हैं और मन में सकारात्मक विचार भी आएंगे।

गर्मियों में मुंहासों से बचाना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स

बॉडी को दे आराम

आॅफिस में लगातार कई घंटों तक बैठकर काम करते रहने से मांसपेशियां अकड़ती हैं। इससे बचने के लिए काम के बीच-बीच में अपनी चेयर पर बैठकर या फिर खड़े होकर बॉडी को स्ट्रेच करें। साथ ही थोड़ा समय निकालकर कुछ आसान एक्सरसाइज़ भी कर लें ताकि मसल्स अकड़े नहीं।

डाईट में डाईफ्रूट्स करें एड

काम का प्रेशर हो या किसी से अनबन हुई हो, मूड अच्छा करने के लिए, अपनी पसंद का खाना खाएं। इससे संतुष्टि मिलेगी और मूड भी अच्छा होगा। साथ ही ऑफिस में काम के बीच लगी हल्की भूख में चिप्स, नमकीन या कचौरी खाने की बजाय ड्राईफ्रूट्स खाएंं। काम के बीच-बीच में ड्राईफ्रूट्स खाने से तनाव कम होता है, साथ ही इससे मेंटल प्रेशर कम करने में भी मदद मिलती है और ग़ुस्सा जल्दी शांत होता है।

यदि आप के गले के दर्द में हैं परेशानी तो हो…

मेडिटेशन और म्यूजिक देंगे रिलेक्स

वर्क प्लेस के माहौल से यदि ज़्यादा तनाव हो रहा हो, तो पांच मिनट के लिए मेडिटशन करें ऐसा करने से ग़ुस्सा और तनाव दूर होगा। साथ ही स्ट्रेास से बचने का सबसे आसान तरीक़ा है म्यूज़िक, कुछ समय के लिए अपना पसंदीदा म्यूज़िक सुनें।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE