Home Delhi गूगल सर्च : टॉप पर सन्नी लियोनी, नेताओं में शीर्ष पर मोदी

गूगल सर्च : टॉप पर सन्नी लियोनी, नेताओं में शीर्ष पर मोदी

0

these were the top 10 most popular searches on google in 2014

नई दिल्ली। चुनाव परिणामों से इतर 2014 का लोकसभा चुनाव इस लिहाज से भी खास रहा कि इस साल गूगल पर ढूंढे गए विषयों में देश में यह शीर्ष पर रहा। दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन गूगल ने इस साल के लिए देश में खोजे गए विषयों की सूची जारी करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद वेबसाइट पर सबसे ज्यादा ढूंढ़े गए विषयों में फीफा विश्वकप 2014, आईफोन 6, जीएटीई 2015 और नरेंद्र मोदी रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल इंटरनेट पर खोजे जाने के मामले में राजनेताओं में शीर्ष पर रहे। वह बॉलीवुड सितारे सलमान खान और कटरिना कैफ से भी आगे रहे। गूगल के मुताबिक यह पहली बार हुआ है जब भारत में कोई राजनेता किसी भी फिल्मी सितारे से ज्यादा खोजा गया है। श्रेणीवार खोज के मामले में भारतीय रेलवे की टिकट बुकिंग कीसाइट आईआरसीटीसी अव्वल रही। इसके बाद क्रमश: फ्लिपकार्ट, एसबीआई ऑनलाइन, स्नैपडील तथा पीएनआर स्टेटस का स्थान रहा।

गूगल की रिपोर्ट के मुताबिक सबसे अधिक सर्च की गई हस्तियों में सन्नी लियोनी लगातार शीर्ष पर बनी हुई हैं। इसके बाद बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान, कटरीना कैफ और दीपिका पादुकोण का स्थान रहा।

रिपोर्ट के मुताबिक बॉलीवुड के बाद खेल से जुडी शख्सियतों को सर्च किया गया। इस श्रेणी में भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली सूची में शीर्ष पर रहे। इसके बाद मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का स्थान है।

गूगल इंडिया के प्रबंध निदेशक राजन आनंदन ने कहा कि राष्ट्रीय महत्व के विषयों में देश के लोगों की रूचि खासी बढ़ी है। इस वर्ष हुए लोकसभा में चुनाव ने डिजिटल मीडिया की ताकत को प्रदर्शित किया है।

इस वर्ष डेस्कटॉप ही नहीं बल्कि स्मार्टफोन के जरिये इंटरनेट सर्च की संख्या में अप्रत्याशित बढ़ोतरी हुई जो भारत की डिजिटल दुनिया में मजबूत होती उपस्थिति को प्रदर्शित करता है। रिपोर्ट के अनुसार सर्वाधिक सर्च की गई मूवी में रागिनीएमएमएस2 शीर्ष पर रही। इसके बाद बैंग बैंग का स्थान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here