इन एक्सरसाइज से सुधारे अपने बॉडी जेस्चर को 

this excersise will give give best body personality

हर कोई चाहता हैं की अपने बॉडी जेस्चर स्मार्ट दिखे ताकि पर्सनालिटी स्मार्ट दिखे। लेकिन कई की बॉडी ऐसी होती हैं जो बहुत ज्यादा थूल थूल हो जाती हैं। शुरुआत में तो इस बात का पता नहीं चलता लेकिन बाद में ये पीठ और गर्दन में दर्द का कारण बन जाता है। हम आपको कुछ एक्सरसाइज बता रहे हैं जिन्हें रेगुलर करने के बाद सीना आगे, कमर सीधी और कंधे पीछे की ओर हो जाएंगे और झुकने की आदत ही खत्म हो जाएगी।

प्लैंक

बॉडी पोस्चर को ठीक रखने के लिए प्लैंक एक बेहतर एक्सरसाइज है| यह एक्सरसाइज पेट कमर और कंधों के लिए बहुत अच्छा है। अपनी कोहनी और पंजों के सहारे अपने शरीर को सीधा रखते हुए अपने वजन को उठायें और कम से कम 30 सेकंड तक वजन को ऊपर रखें एडवांस लेवल पर आप अधिक से अधिक 90 सेकेंड तक भी इसे कर सकते हैं।

VIDEO: TERE NAAM 2 का ट्रेलर हुआ लांच

क्रंचेस
पीठ के बल लेटकर हाथों को सिर के पीछे ले जायें और पैरों को घुटने से मोड़कर उठें। इसके अलावा आप कंधो को ट्विस कर सकते हैं दाएं कंधे को बायीं तरफ और बाएं कंधे को दायीं तरफ ट्विस करें। इससे एब्डॉमिन पर खिंचाव पड़ता है और कंधे मजबूत होते हैं। रेगुलर क्रंचेज करना आपके बॉडी पोस्चर को जरुर ठीक रखेगा।
डम्बल साइड बेंड
सीधे खड़े हो जायें। अब एक हाथ को कमर पर रखें और दुसरे हाथ में डम्बल को पकड़ें अब साइड से ही डम्बल को नीचे ले जाते हुए झुकते जायें फिर इसी प्रकिया को हाथ बदलकर करें। इससे आपकी बॉडी को शेप मिलता है और पोस्चर ठीक रहता है।
बैक एक्सटेंशन
पेट के बल जमीन पर लेट जायें और हथेलियों को जमीन पर रखें। अब पैरों को सीधा रखते हुए पीछे से उठायें उसी प्रकार आगे से भी उठने का प्रयास करें इससे आपकी पीठ मजबूत होगी और आप लम्बे समय तक सीधे खड़े रह पायेंगे।
शोल्डर रोल
आप झुककर बैठते हैं तो आपको भविष्य में पीठ में दर्द की शिकायत हो सकती है इसके लिए आपको सिटिंग पोस्चर सुधारने की आवश्यकता है इसके लिए शोल्डर रोल बेहतर है। सीधे बैठकर कंधों को क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज घुमाने से कंधे मजबूत होते हैं।
लंजेस
मसल्स में ज्यादा कसाव की वजह से भी बॉडी पोस्चर बिगड़ जाता है इसके लिए आपको स्ट्रेच एक्सरसाइज करना चाहिए इसके लिए लंजेस बेहतर एक्सरसाइज है। लंजेस करने के लिए दाहिने पैर को आगे की तरफ ले जायें, फिर सामने की तरफ देखते हुए और कमर को सीधा रखते हुए बायें पैर को मोड़ें, इस स्थिति में आने के बाद दाहिना पैर 90 डिग्री तक मुड़ा होना चाहिए।
सीटेड ट्विस्ट
सिटिंग पोस्चर सही करने के लिए सीटेड ट्विस्ट से बेहतर एक्सरसाइज कोई नहीं है। इसे करने के लिए सीधे बैठकर हाथों को सामने लायें। हथेलियों को आपस में जोड़ें और धीरे-धीरे दायीं और बायीं तरफ घूमें। बीच में आने पर कुछ सेकेण्ड के लिए रुककर ही फिर दूसरी तरफ घूमें।
रिवर्स डम्बल फ्लाई
रिवर्स डम्बल फ्लाई करने से आपके कंधे मजबूत होते हैं और सीना आगे की ओर निकलता है और बॉडी पोस्चर ठीक होता है। इसे करने के लिए लगभग 60 डिग्री झुकते हुए सामने की ओर दोनों हाथों में डम्बल लेकर उन्हें बगल में एक साथ ऊपर की ओर उठायें।
आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE