Home India बेटियों की लिपिस्टिक के 220 वोल्ट से चित्त होंगे छेड़छाड़ करने वाले शोहदे

बेटियों की लिपिस्टिक के 220 वोल्ट से चित्त होंगे छेड़छाड़ करने वाले शोहदे

0

lipisick

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी में आधी आबादी के साथ लगातार बढ़ रही छेड़छाड़, यौन उत्पीड़न की घटनाओ पर लगाम लगाने में प्रशासन नाकाम है। छेड़छाड़ जैसी घटनाओं पर पर भी लगाम नहीं लग पा रही है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। बनारस की बिटिया रोमा चैरसिया ने इसे रोकने का एक नायाब तरीका टका दे सकेंगीं।
रोमा के इस आविष्कार ने लड़कियों और महिलाओं का मनोबल बढ़ाया है। उन्हें ऐसा लगने लगा है कि शोहदों से लड़ने का हथियार मिल गया है। चैकाघाट क्षेत्र के पान विक्रेता राम चैरसिया की बेटी रोमा ने एक ऐसा लिपिस्टिक बनाया है जो न केवल महिलाओं और युवतियों की खूबसूरती में चार चांद लगायेगी, वरन छेड़खानी करने वाले शोहदों को सबक भी सिखाएगी।
रोमा ने लिपिस्टिक में एक सेफ्टी डिवाइस आरोपित किया है। यह डिवाइस शोहदों को 220 वोल्ट का झटका देगा। एक निजी कम्प्यूटर सेन्टर में कम्प्यूटर साइंस थर्ड ईयर की छात्रा रोमा की मानें तो ‘‘अगर कोई शोहदे लड़कियों को छेड़ता है, तो उसे 220 वोल्ट करंट का जोरदार झटका लगेगा। महिलाओं व युवतियों की रक्षा में कारगर होगा। वे अपना बचाव तत्काल कर सकेंगीं।
रोमा के मुताबिक इसमें लगा ग्लोबल पॉजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) ट्रैकर भी मददगार होगा। इससे बदमाशों का लोकेशन पता चल जाएगा। रोमा का कहना है कि अक्सर रास्ते में शोहदे युवतियों और महिलाओं को छेड़ते हैं। ऐसे में मेकअप किट से लिपस्टिक निकालकर पीडि़ताएं उसमें लगा बटन दबाएंगीं और बदमाश के शरीर से टच करते ही उसे 220 वोल्ट जोरदार करंट का झटका लगेगा।

इतना ही नहीं, इसमें लगे जीपीएस ट्रैकर से शोहदों का लोकेशन पता किया जा सकेगा। रोमा ने बताया कि जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम को सॉफ्वेयर के जरिए छोटे से किट में फिट किया गया है। इसमें एक स्विच है, जो बाहर से दिखाई नहीं देगा। मुसीबत में फंसी युवती जैसे ही बटन दबाएगी सेट किए गए नंबरों पर घंटी जाएगी।

ऐसे करता है काम लिपिस्टिक
रोमा ने बताया कि लिपस्टिक सेफ्टी डिवाइस बहुत ही साधारण तकनीक से बना है। पीएफ सर्किट वोल्टेज को स्टोर करने वाले सर्किट में गैस लाइटर से चार्ज कर करंट इकट्ठा किया जाता है। फिर बटन दबाते ही डीसी टू एसी सर्किट से 220 वोल्ट का करंट पास होता है। सामने वाले के शरीर पर स्पर्श करते ही जोरदार झटका लगता है। झटका इतना तेज होगा कि सामने वाला जमीन पर गिर जाएगा। ऐसा संभव होने के पीछे एम्पियर कम होने की वजह है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here