Home Tour & Travel अपनी कला और संस्कृति के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं ये गांव

अपनी कला और संस्कृति के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं ये गांव

0
अपनी कला और संस्कृति के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं ये गांव
This village is famous for its art and culture.
This village is famous for its art and culture.

This village is famous for its art and culture.

 

भारत एक ऐसा देश है, जो अपनी भाषा, कला, संस्कृति के लिए दुनियाभर में फेमस है. संस्कृति और रीति-रिवाज यहां के लोगों के जीवन का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है. आज हम आपको ऐसे गांवों की सैर कराएंगे जो अपनी खास भाषा और खास पेंटिग के लिए जाने जाते हैं.

कम बजट होने के बावजूद भी जा सकते हैं इन बेस्ट जगहो पर

उड़ीसा का रघुराजपुर

यह गांव उड़ीसा में स्थित है. इस गांव को 2000 में हैरिटेज गांव की लिस्ट में रख दिया गया है. यहां के लोग ट्रबाइल पेंटिग के बहुत शौकीन हैं. यहां के लोग पेपर मैच के खिलौने और लकड़ी के खिलौने बनाकर अपना जीवन गुजारते हैं.

तिलौनिया

तिलौनिया गांव अजमेर में स्थित है. इस  गांव के हर घर की छत पर सोलर सिस्टम चमकता हुआ दिखाई देता है. इस गांव का हर व्यक्ति सोलर सिस्टम इंस्टॉल करना जानता है.

करीब से बादलों की सैर करना चाहते हैं तो जाए इस जगह

संस्कृत गांव

बेंगलुरु का मट्टूर गांव आज भी अपने देश की संकृति और सभ्यता को संभाल कर रखे हुए हैं. इस गांव का हर एक व्यक्ति संस्कृत भाषा बोलता है. संस्कृत भाषा के बोलने और लिखने के चलते इस गांव को संस्कृत गांव भी कहा जाता है.

पनामिक गांव

सियाचिन ग्लेशियर के पास बसा यह पनामिक गांव अपनी गर्म पानी की धारा के बहने की वजह से पूरे  विश्व में मशहूर है. पनामिक गांव की इस गर्म पानी की धरा में लोग दूर-दूर से डुबकी लगाने आते हैं.

 

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE