Home Headlines Gmail से ऐसे ​आसानी से निकाले पुरानी पिक्स और वीडियोज

Gmail से ऐसे ​आसानी से निकाले पुरानी पिक्स और वीडियोज

0
Gmail से ऐसे ​आसानी से निकाले पुरानी पिक्स और वीडियोज

तकनीक ने हमारी जिंदगी वाकई सरल बना दी है, चाहे बात सुरक्षा कि हो, कैश संभालने का झंझट हो या फिर सोशलिज्म की हो। यही वजह है कि आज हमारे फोन, कंप्यूटर, लैपटॉप इत्यादि बहुत ज्यादा जरुरी हिस्सा बन गए है।

लेकिन इन सबके बावजूद भी कभी, लाइट के न होने पर, कंप्यूटर में किसी तरह कि तकनीकि दिक्क्त आने पर या फिर फोन के हैंग हो जाने पर हम भी हैंग हो जाते है। जैसे कि फोटो और वीडियो में कैद हसीन यादों को सहेजने के लिए अक्सर सभी कंप्यूटर, लैपटॉप या पेन ड्राइव का सहारा लेते हैं। लेकिन सिस्टम की हार्डडिस्क क्रैश होने या फिर पेन ड्राइव के खो जाने पर कई बार पुरानी यादें यूजर से जुदा भी हो जाती हैं। जबकि यूजर ने अगर दोस्तों, परिजनों या रिश्तेदारों से जीमेल के जरिए फोटो और वीडियो शेयर किए हैं तो उन्हें दोबारा हासिल करना मुश्किल भी नहीं है। असल में जीमेल से पुराना डाटा भी आसानी से रिकवर किया जा सकता है।

 आसान है पिक्स ढूंढना

जीमेल अकाउंट से यूजर न सिर्फ दोस्तों को भेजी गईं, बल्कि उनकी भेजी गईं तस्वीरों को भी रिकवर कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें जीमेल के सर्च बार में jpg, jpeg या png टाइप करना होता है। अधिकतर तस्वीरें इन्हीं तीन फॉर्मेट में अटैच करके भेजी जाती हैं। इसके बाद स्क्रीन पर उन सभी ईमेल की लिस्ट नजर आएगी, जिनके जरिए कोई भी jpg, jpeg या png फाइल शेयर की गई है। यूजर मनचाहे ईमेल पर क्लिक करके उसमें मौजूद फोटो को कंप्यूटर में दोबारा सहेज सकते हैं। हालांकि सर्च बार में jpg, jpeg या png टाइप करने से पहले ‘ऑल ईमेल’ का विकल्प जरूर चुन लें, ताकि आपको पढ़े हुए यानी ‘रीड’ और बिना पढ़े हुए यानी ‘अनरीड’ मैसेज, दोनों में ही अटैच तस्वीरें देखने का मौका मिले।

कमाल का है has:attachment

अगर ई-मेल में अटैच की गई किसी जरूरी फाइल का फॉर्मेट याद नहीं आ रहा है तो भी उसे बिना मशक्कत के मिनटों में खोज सकते हैं। बस इसके लिए जीमेल के सर्च बार में बस has:attachment टाइप करने की जरूरत पड़ती है। फिर क्या है, नीचे की तरफ उन सभी ईमेल की सूची नजर आने लगेगी, जिनमें किसी भी फॉर्मेट में अटैच की गई टेक्स्ट, ऑडियो, वीडियो या फोटो फाइल मौजूद है।

फायदेमंद हैं एरो का यूज

किसी खास फोटो, वीडियो, ऑडियो या टेक्स्ट फाइल को खोजने के लिए सभी ईमेल को एक-एक करके खोलकर देखना थोड़ा बोझिल लग सकता है। इससे बचने के लिए आप ‘एरो’ बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बटन सर्च बार के ठीक नीचे वाली लाइन में दाईं ओर मौजूद होता है। कोई भी एक ईमेल खोलने के बाद यूजर एरो बटन पर क्लिक करके उसके आगे और पीछे वाले ईमेल में अटैच की गईं तस्वीरें देख सकता है। आगे की फाइलें देखने के लिए उसे दाएं, जबकि पीछे की फाइलों पर लौटने के लिए बाएं एरो बटन पर क्लिक करना पड़ता है।

यह भी पढ़े:-