Home India City News हिमाचल में गौहत्या का मामला, तीन आरोपी हिरासत में

हिमाचल में गौहत्या का मामला, तीन आरोपी हिरासत में

0
हिमाचल में गौहत्या का मामला, तीन आरोपी हिरासत में
three accused for Cow slaughter in Himachal village, security tightened
three accused for Cow slaughter in Himachal village, security tightened
three accused for Cow slaughter in Himachal village, security tightened

शिमला। हिमाचल प्रदेश के चंबा जिला में गौहत्या का मामला सामने आया है। पुलिस ने सभी तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 429 व 34 के तथा एच पी गौहत्या निषेध की धारा-8 के तहत मामला दर्ज किया है। घटनास्थल से दो गायों के कटे सिर भी बरामद हुए हैं। मामले की खास बात यह है कि आरोपी व शिकायतकर्ता दोनों एक ही विशेष समुदाय के लोग हैं।

राज्य के पुलिस महानिदेशक संजय कुमार ने बताया कि चंबा जिले के रानौला गांव में गौ हत्या का मामला सामने आने के बाद तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके विरूद्ध मामला दर्ज किया गया है। इस मामले में सभी साक्ष्य जुटाए जा रहे हैं और फारेंसिक जांच के लिए नमूने धर्मशाला भेजे हैं।

उन्होंने कहा कि यह घटना 10 जनवरी की है, जबकि पुलिस के ध्यान में मामला 11 जनवरी को सामने आया। उन्होंने कहा कि पुलिस ने सभी आरोपियों को 11 जनवरी को गिरफतार कर सीजेएम चंबा के कोर्ट में पेश किया, जहां उन्हें पांच दिन का पुलिस रिमांड मिला है। आरोपियों से पूछताछ के बाद उनकी निशानदेही पर घटनास्थल से सबूत एकत्रित किए गए हैं और मामले की जांच जारी है।

डीजीपी ने कहा कि आरोपियों की निशानदेही पर घटनास्थल से दो गायों के कटे हुए सिर और मांस के कुछ टुकड़े घटनास्थल से बरामद किए गए हैं। अभी तक गौहत्या के प्रयोग में लाए जाने वाले हथियार बरामद नहीं हुए हैं। पुलिए आरोपियों से पूछताछ कर हथियारों को बरामद करने का प्रयास कर रही है। डीजीपी ने बताया इनका वैटरनी डाक्टर की निगरानी में पोस्टमार्टम किया गया। डाक्टर के बयान के आधार पर कटे हुए सिर व मांस के टुकड़े गाय प्रजाति के पाए गए हैं।

संजय कुमार ने कहा कि आरोपियों से गौ हत्या के कारणों की जांच की जा रही है और गौ हत्या में प्रयोग किए गए हथियारों को ढूंढ जा रहा है। घटनास्थल से अधिक साक्ष्य जुटाने के लिए जांच अभियान जारी है। डीजीपी ने कहा कि घटना की सूचना मिलने के बाद चंबा के पुलिस अधीक्षक ने मौके का दौरा किया है और संबंधित गांव में मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए पुलिस बल तैनात किया गया है।

डीजीपी ने मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए सभी पक्षों से सावधानी, निगरानी व शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने कहा कि इस घटना को लेकर कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा माहौल को खराब करने की कोशिश की जा रही है। अत: लोग ऐसे असामाजिक तत्वों से दूर रहें और शांति बनाए रखे।

डीजीपी ने इस मामले पर पुलिस की पीठ थपथपाते हुए कहा कि जैसे ही मामला पुलिस के ध्यान में आया है, उन्होंने सभी आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार किया है व कानून के अनुसार कार्यवाही की जा रही है। पुलिस की जांच इस दिशा में भी जा सकती है कि यह हत्या बीफ से दृष्टि से की गई है और कब से यह सिलसिला जारी है।