Home Chhattisgarh तीन दिवसीय बाल फिल्म महोत्सव शुरू, पहले दिन बच्चों ने देखी जंगल बुक

तीन दिवसीय बाल फिल्म महोत्सव शुरू, पहले दिन बच्चों ने देखी जंगल बुक

0
तीन दिवसीय बाल फिल्म महोत्सव शुरू, पहले दिन बच्चों ने देखी जंगल बुक
three day Children's Film Festival starts in raipur
three day Children's Film Festival starts in raipur
three day Children’s Film Festival starts in raipur

रायपुर। राजधानी रायपुर के कैलाशपुरी स्थित विवेकानंद शिशु मंदिर के मिनी थियेटर हॉल में आज से शुरू तीन दिवसीय ‘बाल फिल्म महोत्सव’ में स्कूली बच्चों ने नैतिक मूल्यों पर आधारित रोचक फिल्में ‘जंगल बुक’ और ‘चिल्लर पार्टी’ देखी।

फिल्म महोत्सव का आयोजन छत्तीसगढ़ राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी के सहयोग से कला दर्पण व आभास फाउंडेशन के माध्यम से किया जा रहा है। नैतिक और मानवीय मूल्यों पर आधारित फिल्मों के माध्यम से बच्चों को शिक्षित और जागरूक करने के उद्देश्य से महोत्सव में दो सत्रों में बाल फिल्में दिखाई जा रही है।

एक सत्र में करीब दो सौ बच्चों को फिल्म दिखाने की व्यवस्था की गई है। फिल्मों के बीच-बीच में बच्चों के कानूनी अधिकारों और बाल संरक्षण पर आधारित डाक्यूमेंट्री फिल्में भी दिखाई जा रही है।

महोत्सव के पहले दिन प्रथम सत्र में गुरुवार को राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष शताब्दी पाण्डेय ने भी बच्चों के साथ ‘जंगल बुक’ फिल्म देखी। इस अवसर पर उन्होंने बच्चों को उनके अधिकारों और उनसे संबंधित कानूनों की जानकारी दी।

पाण्डेय ने बताया कि जंगल बुक फिल्म से बच्चों को भेदभाव मिटाकर कुछ नया करने की प्रेरणा मिली है। बच्चों ने इस फिल्म को काफी उत्सुकता के साथ देखा और इसके मुख्य किरदार ‘मोगली’ को भी बहुत पंसद किया। दूसरे सत्र में शाम पांच बजे से सात बजे तक फिल्म ‘चिल्लर पार्टी’ प्रदर्शित की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि पहले सत्र में राजधानी रायपुर के सरस्वती कन्या पूर्व माध्यमिक शाला पुरानी बस्ती,पटेल विद्या मंदिर प्राथमिक शाला, लक्ष्मी नारायण विद्या मंदिर पूर्व माध्यमिक शाला, विवेकानंद शिशु मंदिर प्राथमिक शाला कैलाशपुरी और प्राथमिक शाला अमीनपारा के बच्चों ने मिनी थियेटर हॉल में फिल्म ‘जंगल बुक’ देखी।