Home Headlines मनपसंद नौकरी पाने में कारगर बनाएं अपनी आवाज

मनपसंद नौकरी पाने में कारगर बनाएं अपनी आवाज

0
मनपसंद नौकरी पाने में कारगर बनाएं अपनी आवाज

tips  for impressive video resumesन्यूयॉर्क। नौकरी पाने के लिए लोग अपने रेज्यूमे में कुछ न कुछ अलग करने की कोशिश करते रहते हैं, लेकिन एक ताजा शोध के अनुसार, लिखित रेज्यूमे की जगह यदि आप अपनी आवाज में बने वीडियो रेज्यूमे का उपयोग करें तो मनपसंद नौकरी पाने में यह कहीं अधिक कारगर साबित हो सकता है।

अध्ययन के अनुसार, रेज्यूमे में वर्णित आपका पेशेवर कौशल और अनुभव आपके प्रति आकर्षण पैदा करता है, लेकिन आपको अपनी मनपसंद नौकरी पाने में आपकी आवाज उससे भी अधिक मददगार साबित हो सकती है।

शिकागो विश्वविद्यालय के बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस में प्राध्यापक निकोलस एप्ले के अनुसार किसी विषय पर किसी व्यक्ति के विचार को उसकी आवाज के जरिए कहीं अच्छी तरह जाना जा सकता है, साथ ही उसकी तार्किक क्षमता, चिंतनशक्ति और मेधा का भी पता चलता है।

नियोक्ता वीडियो रेज्यूमे भेजने वाले प्रत्याशी के प्रति अधिक आकर्षित होता है और उसे नौकरी पर रखने में अधिक रूचि दिखाता है। एप्ले के अनुसार अपनी मेधाशक्ति के बारे में सूचित करते हुए किसी व्यक्ति की आवाज का सुना जाना बेहद अहम होता है।

अनुसंधानकर्ताओं ने इसके लिए कई श्रृंखलाबद्ध प्रयोग किए, जिसमें उन्होंने एमबीए के छात्रों से अपनी पसंदीदा कंपनियों में नौकरी के लिए रेज्यूमे तैयार करने के लिए कहा। कुछ छात्रों ने लिखित रेज्यूमे तैयार किए तो कुछ ने वीडियो टेप बनाया।

वीडियो सुनने वाले परीक्षकों ने प्रत्याशियों को अधिक पसंद किया और नौकरी देने में अधिक रूचि दिखाई। यह अध्ययन शोध पत्रिका “द जर्नल ऑफ साइकोलॉजिकल साइंस” के आगामी अंक में प्रकाशित होने वाला है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here