Home Breaking चित्तौड़गढ़ संसदीय क्षेत्र में तिरंगा यात्रा मावली से शुरू

चित्तौड़गढ़ संसदीय क्षेत्र में तिरंगा यात्रा मावली से शुरू

0
चित्तौड़गढ़ संसदीय क्षेत्र में तिरंगा यात्रा मावली से शुरू

सबगुरु न्यूज उदयपुर/चित्तौड़गढ़ उदयपुर संभाग के चित्तौड़गढ़ से सांसद सी.पी. जोशी ने अपने संसदीय क्षेत्र में रविवार से तिरंगा यात्रा का आगाज किया। संसदीय क्षेत्र में आने वाली विधानसभाओं में यह यात्राएं 20 अगस्त तक चलेगी।

उदयपुर जिले के मावली नगर के पुराने बस स्टैंड पर रविवार सुबह ग्यारह बजे सांसद सीपी जोशी एवं मावलीविधायक दलीचंद डांगी ने तिरंगा यात्रा को हरी झंडी दिखाई। यह यात्रा विभिन्न क्षेत्रों का दौरा कर शाम पांच बजे धूणीमाता पहुंचकर सम्पन्न होगी।

इस मौके नगर पालिका अध्यक्ष ज्ञानचन्द पाटोदी, मण्डल अध्यक्ष नन्दलाल खतवड़, कुलदीप सिंह चैहान, महेंद्र औदिच्य, मण्डल महामंत्री प्रभुलाल गुर्जर, राकेश खतवड़, महेंद्र सिंह सांखला सहित कई कार्यकर्ता उपस्थित थे।

चित्तौड़गढ़ सांसद सी.पी.जोशी ने बताया कि देश में राष्ट्रप्रेम व देशभक्ति की प्रेरणा जन-जन तक पहुंचाने के लिए तिरंगा यात्रा की मुहिम देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्देशानुसार प्रारंभ की गई है। अगस्त का महीना क्रांति का महीना होता है।

अगस्त 1920 में असहयोग आन्दोलन प्रारंभ हुआ, 9 अगस्त 1942 को ’भारत छोडो आन्दोलन’ प्रारंभ हुआ जिसको अगस्त क्रांति के रूप में भी जाना जाता हैं। इस वर्ष देश ’भारत छोड़ो आन्दोलन’ की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है, इसी आन्दोलन में महात्मा गांधी ने ’करो या मरो’ का नारा दिया था।

उसी 1942 से लगाकर 1947 तक का समय देश की आजादी के लिए निर्णायक रहा क्योंकि 1942 में ही जनमानस ने संकल्प ले लिया था व दिन रात उसकी सिद्धि में लग गए थे।

आज देश की आजादी को 70 साल हो गए हैं जैसे उस समय 1942 से लगाकर 1947 तक के 5 साल संकल्प को सिद्ध करने में लगे थे, उसी प्रकार आज के समय में 2017 से 2022 तक के समय को संकल्प की सिद्धि के रूप में आमजन के समक्ष प्रस्तुत करना है तथा यह प्रण लेकर चलना है कि जब 2022 में आजादी के 75 वर्ष के साथ संकल्प की सिद्धि के 5 वर्ष पूर्ण हो तो देश में रोजगार बढ़ाने, गरीबी हटाने व सबके विकास का संकल्प पूर्ण हो।

सांसद ने कहा कि देश का प्रत्येक नागरिक इस अवसर पर कोई एक संकल्प ले और उसे पूरा करने में जुट जाए, जैसे गंदगी-भारत छोड़ो, जातिवाद-भारत छोड़ो, सम्प्रदायवाद-भारत छोड़ो, भ्रष्टाचार-भारत छोड़ो, आतंकवाद-भारत छोड़ो।
तिरंगा यात्रा 14 अगस्त को वल्लभनगर विधानसभा, 16 से 19 अगस्त तक चित्तौड़गढ़ जिला तथा 20 अगस्त को प्रतापगढ़ जिले में रहेगी।