Home Business उदयपुर-अहमदाबाद ट्रेक पर 2018 में दौड़ेगी ट्रेन

उदयपुर-अहमदाबाद ट्रेक पर 2018 में दौड़ेगी ट्रेन

0
उदयपुर-अहमदाबाद ट्रेक पर 2018 में दौड़ेगी ट्रेन
train will run in 2018 on Udaipur-Ahmedabad track
train will run in 2018 on Udaipur-Ahmedabad track
train will run in 2018 on Udaipur-Ahmedabad track

उदयपुर।  उदयपुर-अहमदाबाद आमान परिवर्तन का कार्य अब गति पकडऩे लगा है। वर्ष 2018 तक इसे पूरा कर लिया जाएगा। आगामी रेल बजट में उदयपुर-बैंगलोर नई ट्रेन मिलने के संकेत दिए है।

उदयपुर दौरे पर आए रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ए.के. मित्तल ने बताया कि उदयपुर-अहमदाबाद आमान परिवर्तन का कार्य अब तक मंथर गति से चल रहा था पहली बार केंद्र सरकार ने एक मुश्त इस परियोजना पर 150 करोड़ का बजट स्वीकृत किया है।

इससे पूर्व जो भी बजट मिले वो मात्र ऊंट के मुंह में जीरे के बराबर थे, लेकिन अब जो बजट मिला है उससे कार्य गति पकडऩे लगा है। विभाग का टारगेट है कि 2018 तक इस लाईन को पूरी तरह डाल कर इस पर गाडिय़ां दौड़ा दी जाए।

इस लाईन के निर्माण में 43 पुल और 800 मीटर की लम्बी सुरंग बनानी है। ये सभी कार्य 2018 तक पूरा कर लिया जाएगा और 2018 से इस पर ट्रेनें चल पड़ेगी।

एक सवाल के जवाब में चेयरमैन मित्तल ने कहा कि उदयपुर शहरवासियों की अजमेर से चलने वाली हरिद्वार एक्प्रेस व पूजा एक्सप्रेस उदयपुर से चलाने की मांग कर रहे है, लेकिन उक्त दोनों ट्रेनों को उदयपुर से चलाना सम्भव नहीं है क्योंकि इन दोनों ही गाडिय़ों में एक्सट्रा कोच नहीं है।

इसलिए इन्हें उदयपुर से नहीं चला पा रहे है। उन्होंने संकेत दिए कि आगामी रेल बजट में उदयपुर से बैंगलोर तक की नई ट्रेन की सौगात शहरवासियों को मिल सकती है। पत्रकार वार्ता के दौरान जयपुर से आए महाप्रबंधक अनिल सिंघल व अजमेर डीआरएम नरेश सालेचा भी मौजूद थे।

रेलवे में फर्जीवाड़े पर दु:ख

रेलवे के वाणिज्यिक क्लर्क में फर्जीवाड़े के बारे में पूछे गए सवाल सवाल पर चेयरमैन मित्तल ने कहा कि युवा वर्ग को नौकरी के लिए सतर्क रहना होगा। पैसों के बल पर फर्जी तरीके से नौकरी में आने का प्रयास करने पर पैसा बर्बाद होगा और जेल जाना पड़ेगा। इसमें लोगों को सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि इस फर्जीवाड़े में कुछ रेलवे अधिकारी व कर्मचारी की जालसाझी उजागर हुई है। इस बात का उन्हें दु:ख है। इनके खिलाफ पुलिस कार्यवाही कर रही है लेकिन रेलवे विभाग भी इन्हें नौकरी से बर्खास्त कर देगा और इनके खिलाफ सख्त विभागीय कार्यवाही भी की जाएगी।

रेलवे स्टेशन का किया अवलोकन

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ए.के. मित्तल ने उदयपुर आने पर सिटी स्टेशन का अवलोकन किया और वहां की साफ-सफाई व्यवस्था से संतोष जताया। इसके पश्चात उन्होंने शहर में शुरू किए गए सैकंड एंट्री गेट पर चल रहे कार्य का भी अवलोकन किया। चल रहे कार्य पर संतोष व्यक्त किया। इस सैकंड एंट्री के चालू हो जाने से शहरवासियों को काफी राहत मिलेगी।