Home Latest news सीनियर सिटीजन संग ट्रेवलिंग, पहले ही करें पूरी प्लानिंग

सीनियर सिटीजन संग ट्रेवलिंग, पहले ही करें पूरी प्लानिंग

0
सीनियर सिटीजन संग ट्रेवलिंग, पहले ही करें पूरी प्लानिंग

घर में बड़े बुजुर्गों का साथ हो तो, हर काम आसान होता है। जब बात घूमने फिरने कि हो तो हमें ही उनका पूरा ख्याल रखना चाहिए, उनकी दी हुई सीख के अनुरुप ही काम करना चाहिए। इसलिए अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं और इन छुट्टियों में बच्चों के साथ-साथ अपने बुजुर्ग मम्मी- पापा को भी ले जाने वाले हैं, तो फिर प्लानिंग थोड़ी संभलकर करनी होगी, क्योंकि बच्चे और बुजुर्ग दोनों की सेहत का ख्याल रखना टफ होता है।

खासकर सैर-सपाटे में तो मुश्किलें और बढ़ जाती हैं, क्योंकि इन दोनों को ही थोड़े एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। ऐसे में उनके डॉ. से उनकी प्राइमरी हेल्थ के बारे में पूरी तरह कंफर्म हो कर ही जाएं, यहां तक कि ट्रेवलिंग के दौरान ​जिस जगह ठहर रहें है, जिस होटल में ठहर रहे है, वहां सीनियर सिटीजन के साथ होने कि बात पहले ही बात दे, ताकि उनके लिए पूरी तैयारी कि जा सके। साथ ही जहां तक हो सके शॉर्ट प्लान ही बनाएं और संदिग्ध क्षेत्रों में यात्रा कभी भी प्लान न करें।

पहले करवाएं चेकअप

किसी भी वेकेंशन में अगर सीरियर सीटिजन भी साथ जा रहे है तो, सबसे पहले फैमिली डॉक्टर से एक बार कंफर्म कर लें कि साथ यात्रा पर जाने के लिए आपने मम्मी-पापा पूरी तरह स्वस्थ हैं या नहीं। हो सके तो उनका पूरा चेकअप करवाएं उनको कहीं कोई मेडिकल प्रॉब्लम तो नहीं है। उनका ब्लड- प्रेशर और शुगर लेवल बढ़ा तो नहीं है। जिस एरिया में जा रहें है, वहां के मौसम से उन्हें किसी तरह कि कोई प्रॉबल्म तो नही होगी। साथ ही डॉक्टर का इमरजेंसी नम्बर लेना न भूले, ताकि कभी भी जरुरत पड़ने पर आसानी से डॉ. से कॉन्टेक्ट किया जा सके।

पैक करें मेडिकल किट

बड़े-बुजुर्ग के डेली लाइफ में यूज होने वाली मेडिसिन हमेशा साथ लेकर चलें, जैसे- हाई-ब्लड प्रेशर, डायबिटीज मेडिसिन, आंखों में डालने वाली आइड्राप या फिर ईयरमशीन जैसी चीजों का जरूर ध्यान रखें। डायबिटिक के लिए इंसुलिन इंजेक्शन भी साथ रख लें। जिससे आप कहीं भी घूमने निकलें तो किसी तरह की असुविधा न हो। इसके अलावा हर दवाईं कि तरह इन दवाईयों कि भी एक्सपाईरी डेट जांच लें।

पहले ही ले ले, पूरी डिटेल

सीनियर सिटीजन को यात्रा में कई तरह की सुविधाएं भी मिलती हैं। अगर आप कहीं हवाई यात्रा कर रहे हैं, तो इसके बारे में पता कर लें। कहीं कोई डिसकाउंट तो नहीं मिल रहा है, क्योंकि अक्सर यह होता है कि किसी ट्रैवल एजेंट के माध्यम से एयर टिकट बुक कराने पर आपको हवाई यात्रा में मिल रही छूट का लाभ नहीं मिल पाता है, इसीलिए यह पहले ही खुद ही चेक कर लें।

बनाए प्रॉयरिटी

अगर आप हवाई यात्रा के जरिए घूमने का प्लान बना रहे हैं और आपके साथ सीनियर सिटीजन भी हैं, तो इस संबंध में एयरलाइंस से पहले ही पता कर लें। इससे सीनियर सिटीजन को प्लेन की सीढ़ियां चढ़ने में असुविधा नहीं होगी। सीनियर सिटीजन के साथ आपको एयर बोर्डिंग में भी छूट मिल सकती है। इसका मतलब यह है कि आपको कतार में नहीं लगना पड़ेगा। आप एयर अथॉरिटी को पहले से इस बारे में बता दें कि सफर में आपके साथ सीनियर सिटीजन भी हैं और वे ज्यादा देर तक भीड़-भाड़ में रुक नहीं सकते हैं, इसीलिए उनको बोर्डिंग में प्रॉयरिटी दी जाए।

 यह भी पढ़े :-