Home Health Beauty And Health Tips …तो यह उबटन सर्दियों में निखारेगा आपकी त्वचा को 

…तो यह उबटन सर्दियों में निखारेगा आपकी त्वचा को 

0
…तो यह उबटन सर्दियों में निखारेगा आपकी त्वचा को 
try this home made remedy for dry skin in winter season
try this home made remedy for dry skin in winter season
try this home made remedy for dry skin in winter season

सर्दियाँ आते ही त्वचा काली, रूखी और डार्क होने  लगती हैं ऐसे में कितने उपाए अपना ले निजात नहीं मिलता। ऐसे में हम कुछ उबटन लेकर आये हैं जिससे आपकी त्वचा में निखार आएगा।

तिल से निखारें रंगत
तिल न केवल त्वचा की गंदगी साफ करता है, बल्कि उसे जरूरी निखार व सौंदर्य भी प्रदान करता है। इसके अलावा यह त्वचा को नमी भी देता है, इसलिए इस मौसम में इससे बेहतर कोई विकल्प नहीं।
उबटन- 5 चम्मच सफेद तिल, 10-12 केसर के रेशे और आधा चम्मच शक्कर को पीस लें। थोड़े-से कच्चे दूध की मदद से इसका लेप बना लें और चेहरे व हाथ-पैरों पर लगाएं। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो इस उबटन में आधा चम्मच बादाम का तेल मिला लें।
ध्यान रखें- लेप को 5-6 मिनट तक लगाकर रखें। इसे निकालने के लिए छिलके सहित एक संतरे को आधा काट लें और त्वचा पर गोल-गोल घुमाते हुए रगड़ें। यह एक तरह से स्क्रब का काम करेगा और साथ ही इससे त्वचा भी चमकेगी। उबटन में मौजूद शक्कर स्किन पोर्स को खोलने में मदद करेगा, जिससे तिल का न्यूट्रिशन अंदर तक जा सकेगा। यदि त्वचा पर टैनिंग है या कोहनी व घुटने काले हैं, तो लेप छुड़ाने के लिए संतरे की जगह नींबू को आधा काटकर रगड़ें। कालापन दूर होगा और त्वचा साफ होगी।
गुलाबी उबटन
घर में गुलाब का पौधा हो, तो क्या कहने ! गुलाब में विटामिन-सी होता है, जो त्वचा को धूप, धूल, गंदगी से पहुंचे नुकसान को ठीक करके रंगत लौटाता है। गुलाब के नेचुरल सत्व त्वचा की नमी को बचाए रखते हैं।
उबटन- गुलाब की पत्तियों को पीस लें (लगभग एक कटोरी)। इसमें एक चम्मच बादाम का तेल (नारियल, जैतून या कोई भी अन्य तेल), आधा चम्मच शक्कर और चुटकी भर खाने वाला सोडा मिलाकर पेस्ट बनाएं।
ध्यान रखें- लेप को 5-6 मिनट तक लगाकर रखें। इसे निकालने के लिए संतरे या नींबू की सहायता लें। यह लेप त्वचा को चमकदार बनाता है। यदि आपकी बगलों से ज़्यादा दुर्गंध आती है, तो गुलाब के स्थान पर पुदीने की पत्तियों को पीसकर लेप बनाएं। इससे दुर्गंध के साथ-साथ कालापन भी कम होगा।
आटे का उबटन
मिले-जुले अनाज, यानी गेहूं, रागी, जई, चना दाल, सोया, मक्का आदि से बना आटा सेहत के साथ-साथ त्वचा को भी कई फायदे दे सकता है। इसका इस्तेमाल करने से त्वचा की रौनक बढ़ती है और डेड स्किन भी निकल जाती है।
उबटन- एक कटोरी मिले-जुले अनाज के आटे (बाज़ार में यह मल्टीग्रेन के नाम से आसानी से मिल जाता है) में 2 चम्मच तेल (बादाम, नारियल आदि), चुटकीभर हल्दी पाउडर मिलाएं और इसे कच्चेदूध की मदद से घोल लें।
ध्यान रखें- लेप को 5-6 मिनट तक लगाकर रखना है। शरीर का ताप इसके सत्वों को सोखकर इसे पूरी तरह सुखा देगा। इसके बाद हाथों में हल्का-सा तेल या पानी लगाकर इसे छुड़ाएं। ध्यान रहे कि छुड़ाते वक़्त हाथों को घुमाते जाएं, ताकि अच्छी तरह स्क्रब भी हो सके। यह लेप त्वचा को पोषण देता है, साथ ही त्वचा सांस लेने लगती है।
इन बातों का रखें ख्याल-
केवल उबटन लगा लेने से त्वचा की रंगत नहीं निखरती। कुछ महत्वपूर्ण बातों का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है-
उबटन गंदी त्वचा पर बिल्कुल न लगाएं। पहले किसी सॉफ्ट फेसवॉश से स्किन को अच्छी तरह साफ कर लें, फिर उबटन लगाएं।
उबटन को पूरी तरह से निकालकर त्वचा साफ करना भी बहुत जरूरी है, वरना त्वचा में खिंचाव होता है, जिससे वह रूखी व बेजान होने लगती है।
उबटन निकालने के बाद सादे पानी से त्वचा को धोना न भूलें।
त्वचा को जरूरी नमी की भी दरकार होती है। इसलिए पानी से धोने के बाद अच्छी गुणवत्ता वाला मॉइश्चराइजर लगाएं।