Home World Europe/America टाइम्स स्क्वेयर पर मनाया गया टर्बन डे

टाइम्स स्क्वेयर पर मनाया गया टर्बन डे

0
टाइम्स स्क्वेयर पर मनाया गया टर्बन डे
Turban Day celebrated at Times Square in new york
Turban Day celebrated at Times Square in new york
Turban Day celebrated at Times Square in new york

न्यूयॉर्क। अमरीका में सिखों के खिलाफ बढ़े घृणा अपराधों के बीच टाइम्स स्क्वेयर सिख संस्कृति और पंरपराओं की रंगत में डूब गया। यहां समुदाय के सदस्यों ने न्यूयॉर्क के रहने वाले हजारों लोगों और पर्यटकों को पगड़ी टर्बन बांध सिखों की इस पहचान के प्रति जागरूकता लाने का प्रयास किया।

गैर सरकारी संगठन ‘दी सिख्स ऑफ न्यूयॉर्क’ ने टाइम्स स्क्वेयर पर ‘टर्बन डे’ मनाया। संगठन के सदस्यों ने 8000 अमेरिकियों और विभिन्न देशों और जाति समुदाय के पर्यटकों को रंग बिरंगी पगडिय़ां बांधी।

बैसाखी उत्सव के मौके पर चार घंटे का यह आयोजन किया गया था। इसका उद्देश्य अमेरिकी लोगोंं और अन्य देशों के लोगों के बीच सिख धर्म, इसमें पवित्र मानी जाने वाली वस्तुओं मसलन टर्बन को लेकर जागरूकता फैलाना था। 911 आतंकी हमले के बाद से टर्बन को लेकर गलत धारणा बन गई है और इसे आमतौर पर आतंकवाद से जोड़ दिया जाता है।

समारोह में कांग्रेसी जॉर्ज मीक्स ने 15 अप्रेल, 2017 को ‘टर्बन डे’ घोषित किया। संगठन के संस्थापक चानप्रीत सिंह ने बताया कि टर्बन डे की शुरूआत वर्ष 2013 में की गई थी। उन्होंने कहा कि सिखों की पगड़ी और धर्म की संस्कृति के बारे में हम जागरूकता ला रहे हैं।

पगड़ी हर सिख का ताज होता है और यह यह हमारे लिए गर्व और साहस का प्रतीक है। जो लोग पगड़ी नहीं पहनते, उन्हें टर्बन डे इसे पहनने का अनुभव लेने और इसके महत्व को समझने का मौका देता है।