Home India City News बालोतरा में कपड़ा फैक्ट्री में भीषण आग, दो मजदूर जिंदा जले

बालोतरा में कपड़ा फैक्ट्री में भीषण आग, दो मजदूर जिंदा जले

0
बालोतरा में कपड़ा फैक्ट्री में भीषण आग, दो मजदूर जिंदा जले
two labourers burnt alive in garment factory blaze
two labourers burnt alive in garment factory blaze
two labourers burnt alive in garment factory blaze

बाड़मेर। बाड़मेर जिले के बालोतरा में शनिवार तडक़े एक कपड़ा फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। इससे फैक्ट्री में रहने वाले दो श्रमिक अंदर फंस गए और दम घुटने से उनकी मौत हो गई।

बताया जा रहा है कि फैक्ट्री में रह रहे करीब आधा दर्जन मजदूर आग से प्रभावित हुए। सूचना पर पहुंची एक दर्जन से अधिक दमकल की गाडिय़ों से करीब पांच घंटे बाद आग पर काबू पाया गया।

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक रात करीब ढाई बजे औद्योगिक क्षेत्र में स्थित एनआर इंडस्ट्रीज में कुछ लोगों ने आग की लपटे निकलती देखी। कपड़ों से भरी इस फैक्ट्री में रहने वाले श्रमिकों ने अपने स्तर पर आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन कपड़ों में आग तेजी से फैलती चली गई।

सूचना देने के कुछ देर बाद एक दमकल मौके पर पहुंच गई, लेकिन आग पर काबू नहीं पाया जा सका। इसके बाद तीन अन्य दमकलें और बुलाई और आग बुझाने का काम तेज किया। करीब चार दमकलों के एक दर्जन से अधिक फेरे लगाने के बाद सुबह करीब आठ बजे आग पर काबू पाया गया।

आग बुझाने के दौरान फैक्ट्री के अंदर से दो लोगों की आवाज भी लोगों को सुनाई दी, लेकिन कुछ देर बाद आवाज आना बंद हो गया।

काफी देर तक मशक्कत करने के बाद आग पर काबू पाया और राहत कर्मियों ने फैक्ट्री में प्रवेश कर दोनों श्रमिकों को बाहर निकाला। लेकिन तब तक दोनों श्रमिक दम तोड़ चुके थे। मृतकों की पहचान उत्तरप्रदेश निवासी अजय कुमार (19) व संजय कुमार (23) के रूप में हुई।

दमकलकर्मियों का कहना है कि आग तेजी से फैलने के कारण दोनों श्रमिकों को बाहर निकलने का मौका ही नहीं मिल पाया। अंदर ही बचने के प्रयास में छुप गए, लेकिन दम घुटने के कारण वे पहले बेहोश हुए और बाद कपड़ों में तेजी से फैली आग की चपेट में आने से दोनों श्रमिक जिंदा जल गए। पुलिस ने दोनों शव मोर्चरी में रखवा घटना की जांच शुरू कर दी।