Home Breaking बारिश बनी आफत : जोधपुर में दो और मौतें, कई ट्रेनें रद्द

बारिश बनी आफत : जोधपुर में दो और मौतें, कई ट्रेनें रद्द

0
बारिश बनी आफत : जोधपुर में दो और मौतें, कई ट्रेनें रद्द
two more die due to heavy rain in Jodhpur, lots of trains canceled
two more die due to heavy rain in Jodhpur, lots of trains canceled
two more die due to heavy rain in Jodhpur, lots of trains canceled

जोधपुर। राजस्थान के मारवाड़ में मूसलाधार बारिश के चलते जनजीवन पूरी तरह चरमरा गया है। पानी में डूबने की ताज़ा घटनाओं में दो और लोगों की मौत हो गई। बरसात ने रेल यातायात को भी बुरी तरह प्रभावित किया है। कई ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं तो कुछ को रास्ता बदल कर निकाला जा रहा है।

अंचल के पाली में इसके चलते कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। पाली जिले जवाई बांध में बेतहाशा पानी आने के कारण उसके गेट खोलने पड़े हैं। पाली व आसपास बाढ़ के हालात बन गए हैं। सुल्तान नगर में सेना बचाव के लिए पहुंच गई है और नावों से लोगों को निकालने का काम चल रहा है।

बाड़मेर, बीकानेर, जैसलमेर, पाली, जालोर, नागौर, सिरोही में भारी बारिश के समाचार है।सभी जिलों में प्रशासन पूरी मुश्तैदी से बचाव व राहत में जुटा है लेकिन संसाधनों की कमी के चलते राहत कार्यों में रुकावट आ रही है।

जोधपुर में पिछले चौबीस घंटों में बरसात ने पांच और जानें लील ली हैं। जोधपुर के इतिहास में संभवत: पहली बार इतनी मौते बारिश के चलते हुई हैं। बरसाती पानी अब जान की आफत बनने लगा है। मंगलवार देर रात तिंवरी कस्बे में बारिश के पानी में एक विमंदित बालक के डूबने और बुधवार सुबह करवड़ के खारा गांव में तालाब में एक व्यक्ति के डूबने के समाचार है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मण्डल के भगत की कोठी-बासनी, मण्डौर-राई का बाग, जोधपुर-मेडता रेलखण्डों के मध्य भारी बारिश से रेल पटरियों पर पानी भरने के कारण रेल यातायात प्रभावित हुआ है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी गोपाल शर्मा के अनुसार इसके चलते जयपुर-जोधपुर एक्सप्रेस, जैसलमेर-जोधपुर एक्सप्रेस, बाडमेर-जोधपुर एक्सप्रेस, गांधीधाम-जोधपुर एक्सप्रेस, बीकानेर-मेडता/गोवाहाटी एक्सप्रेस, जोधपुर-भोपाल सवारी गाडी, जोधपुर-रेवाडी सवारी गाडी, दिल्ली-जोधपुर मण्डौर एक्सप्रेस, दिल्ली सराय-जोधपुर एक्सप्रेस, दिल्ली सराय-सीकर एक्सप्रेस तथा दिल्ली-जैसलमेर एक्सप्रेस को अगले आदेश तक रद्द कर दिया गया है।।

जैसलमेर-काठगोदाम रानीखेत एक्सप्रेस को जैसलमेर से फुलेरा के मध्य, भगत की कोठी-दिल्ली सराय एक्सप्रेस को भगत की कोठी से मेडता रोड के मध्य, बाडमेर-कालका/हरिद्वार एक्सप्रेस को बाडमेर से बीकानेर के मध्य आंशिक तौर पर रद्द किया गया है।

जबकि उधमपुर-अहमदाबाद एक्सप्रेस वाया बीकानेर-मेडता रोड-फुलेरा-अजमेर-मारवाड जंक्शन, बीकानेर-कोचुवेली एक्सप्रेस वाया मेडता रोड-फुलेरा-अजमेर-मारवाड जंक्शन तथा, बीकनेर-यशवन्तपुर एक्सप्रेस को वाया मेडता रोड-फुलेरा-अजमेर-मारवाड जंक्शन होकर संचालित किया जा रहा है।

जोधपर संभाग में कहां कितनी बारिश

जोधपुर संभागीय नियंत्रण कक्ष पर 181, जोधपुर शहर में 179, पाली में जवाई बांध पर 100, पाली 100, बाली 108, मिमी. बारिश होने के समाचार है। सिरोही जिले में सिरोही में 81.40, माउंट आबू में 168, शिवगंज में 133, पिंडवाडा में 119, आबूरोड मं 45, जालोर में 213, भीनमाल में 78, सांचोर में 6, रानीवाड़ा में 130, जसवंतपुरा में 61, आहोर में 140, सायला में 87, बागोडा में 58, बाड़मेर जिले में बाड़मेर में 22 मिमी, सिवाना में 110 मिमी, तथा नागौर में 38, जायल में 11, डीडवाना में 6, डेगाना 8, मेडतासिटी 21, मकराना 7, नावा 8, खींवसर में 65, रियाबड़ी में 28, मूंडवा 41, कुचामन सिटी 4 मिमी बारिश दर्ज की गई। बीकानेर में सबसे ज्यादा नोखा में 16 एमएम और डूंगरपुर, कोलायत, बीकानेर में 2 से 3 मिमी. बारिश होने के समाचार है। जैसलमर में 5, पोकरण में 24, फतेहगढ में 6, नोख में 25 मिमी. बारिश दर्ज की गई।

भारी बारिश से चितौड़गढ़ में हर तरफ पानी ही पानी

भारी बारिश से राजस्थान में कई ट्रेन रद्द, कई के रुट बदले

बाडमेर में बरसाती तालाब में डूबने से छह बच्चों की मौत