Home Chhattisgarh महिला के शव से हाथ काटने वाले दो गिरफ्तार, एक फरार

महिला के शव से हाथ काटने वाले दो गिरफ्तार, एक फरार

0
महिला के शव से हाथ काटने वाले दो गिरफ्तार, एक फरार
two youth arrested for removing hand from women body in dhamtari in chhattisgarh
two youth arrested for removing hand from women body in dhamtari in chhattisgarh
two youth arrested for removing hand from women body in dhamtari in chhattisgarh

धमतरी। ग्राम बगदेही में कब्र से महिला की लाश निकाल कर एक हाथ काटने वाले दो आरोपी पकड़े गए हैं।

ग्रामीणों ने संदेही आरोपियों को पकडक़र पुलिस के सुपुर्द किया। कड़ाई से पूछताछ करने पर रामपुर निवासी बैगा यशवंत निषाद द्वारा तालाब में छिपाई गई लाश के कटे हाथ को बरामद किया गया।

कटे हुए हाथ को पंखे की जाली में बांधकर तालाब की गहराई में छिपाया था, बरामदगी तक हाथ काफी गल चुका था, जिससे पता चलता है कि लाश से कफन-दफन के दिन ही हाथ काट लिया गया था। इस मामले में पुलिस ने बैगा यशवंत निषाद और सोमप्रकाश दानी को गिरफ्तार किया गया है वहीं तीसरा आरोपी अब भी फरार है।

कुरुद ब्लॉक के ग्राम बगदेही में 5 दिन पूर्व श्मशानघाट में दफनाई गई मृतिका स्व. सुश्री चंदाबाई साहू की लाश को कुछ अज्ञात तत्वों ने खोदकर उसका दायां हाथ काट कर गायब कर दिया था जिसके बाद कब्र में लाश को पुन: आधा अधूरा ढंककर घटनास्थल के नजदीक रापा, गैती, टोकनी आदि छोड़ मृतिका के कटे हाथ को अपने साथ लेकर आरोपी फरार हो गये थे।

ग्राम बगदेही के उपसरपंच रामचरण साहू के अनुसार मृतिका कु.चंदाबाई साहू की मंगलवार को मौत हो गई थी, जिसे उसी दिन गांव के श्मशानघाट में दफनाया गया था। ग्रामीणों का कहना है कि लाश दफनाने के दूसरे दिन बुधवार की रात को ही आरोपियों ने कब्र खोदकर इस घटना को अंजाम दिया था।

जानकारी होने पर इसकी सूचना गुरूवार सुबह लगभग 10 बजे ग्रामीणों एवं परिजनों ने कोटवार के माध्यम से कुरुद थाने को दी। इस घटना से भयभीत ग्रामीणों ने पुलिस के पास पहुंचकर मदद की गुहार भी लगाई थी। धीरे-धीरे पूरे गांव में खबर फैलने पर ऐसी घटना से ग्रामीणजन बुरी तरह किसी टोने-टोटके और तांत्रिक क्रियाओं से भयभीत रहे।

ग्रामीणों की यही आशंका सच साबित हुई। ग्राम बगदेही के सरपंच शैल साहू, उपसरपंच रामचरण साहू, ग्राम प्रमुख पवन कुमार साहू, माधव देवदानी, राकेश कुमार यादव, आदि कुछ अन्य लोगों ने गांव में बैठक कर पूरे मामले की जानकारी के लिए तहकीकात की।

ग्रामीणों ने बताया कि कुरुद थाना के टीआई आर्शीवाद राहटगांवकर के कहने पर कि गांव वाले सहयोग करें तो अपराधी बहुत जल्दी पकड़ में आयेंगे। उन्होंने गांव में तहकीकात की, बुधवार रात को गांव बगदेही में किसके घर मेहमान आये थे।

पूछताछ में आरोपी सोमप्रकाश दानी के पड़ोसी योगेश्वर साहू ने बताया कि आरोपी सोमप्रकाश दानी के घर रात को कुछ बाहरी लोग आये थे। जिसके आधार पर ग्रामीणों ने शुक्रवार की रात में ग्राम बैठक हुई। जिसमें हर घर का एक सदस्य मौजूद था।

शक संदेह के आधार पर जारी पूछताछ में हर शख्स से रांपा, गैती, टोकरी और कुल्हाड़ी के संबंध में पूछताछ की गई। इसी दौरान गांववालों द्वारा संदेही से पूछताछ के दौरान गोलमोल जवाब मिलने और उसकी बहानेबाजियों की तस्दीक किये जाने पर गलत होने पर संदेह और बढ़ता गया।

रातभर बैठक करने के बाद बैठक में संदेहियों से घटना में शामिल को कबुल करवाया, फिर थाने में सूूचना दी गई। इसके बाद कुरुद पुलिस बल बगदेही पहुंचा और पूछताछ कर आरोपियों को थाने ले गए।

इस घटना में फिलहाल चार लोगों के शामिल होने की जानकारी लग पाई है, जिसमें से दो आरोपी ग्राम रामपुर के हैं और दो आरोपी ग्राम बगदेही के रहने वाले बताये जा रहे हैं। घटना को अंजाम देने वाले ग्राम बगदेही के सोमप्रकाश दानी 40 वर्ष एवं रामपुर के दो आरोपी यशवंत निषाद 27 वर्ष और एक अन्य फरार है, शेष दोनों आरोपी पुलिस की गिरफ्त में हैं।