Home Latest news उदयपुर के सेवा भारती चिकित्सालय में 50 बिस्तर का महिला रोग विभाग शीघ्र 

उदयपुर के सेवा भारती चिकित्सालय में 50 बिस्तर का महिला रोग विभाग शीघ्र 

0
उदयपुर के सेवा भारती चिकित्सालय में 50 बिस्तर का महिला रोग विभाग शीघ्र 

 

सबगुरु न्यूज़ उदयपुर। सेवा भारती चिकित्सालय की छह माही बैठक का आयोजन गुरुवार शाम को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र प्रचारक दुर्गादास के सानिध्य में हुआ।
बैठक में सेवा भारती चिकित्सालय में सेवा दे रहे चिकित्सक, सहयोगी, दानदाता, उदयपुर क्षेत्र के व्यवसायी, भारत विकास परिषद्, सेवा भारती, लघु उद्योग भारती के पदाधिकारी तथा सेवा भारती चिकित्सालय से प्रारम्भ से जुड़े निशुल्क सेवाएं दे रहे डाॅ.एल.एन. श्रीमाली तथा डाॅ. वल्लभ पारीख उपस्थित थे।
सेवा भारती चिकित्सालय के प्रबंधक यशवंत पालीवाल ने वार्षिक प्रतिवेदन रखते हुए बताया कि इस चिकित्सालय में 9 चिकित्सक नियमित सेवा दे रहे हैं। महिला, सामान्य चिकित्सा तथा दन्त संबंधी नियमित चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाती है।
उन्होंने बताया कि सेवा भारती चिकित्सालय का निर्माण 4 चरण में होना है जिसमें से 2 चरण पूर्ण हो चुके हैं तथा तृतीय चरण के तहत पुरुष रोग निदान विभाग का निर्माण अगले माह से प्रारम्भ होगा। अब तक सेवा भारती चिकित्सालय से 168 निःशुल्क रोग निदान शिविर से 88 हजार से ज्यादा रोगी लाभार्थी हुए हैं तथा 40 हजार से अधिक एक्यूपंक्चर चिकित्सा पद्धति से रोगी लाभार्थी हुए हैं।

50 बिस्तर का महिला रोग विभाग प्रारम्भ होगा

यशवंत पालीवाल ने अपने प्रतिवेदन में बताया कि 63 सरकारी विद्यालय के 7 हजार के लगभग छात्र-छात्राओं की निशुल्क जांच अब तक की जा चुकी है। शीघ्र ही 50 बिस्तर का महिला रोग विभाग भी प्रारम्भ होगा तथा नियमित महिला रोग चिकित्सक की सेवाएं आम जन को उपलब्ध करवाएंगे।
सेवा कार्य के तहत गिर्वा तहसील के 180 गांव में आरोग्य मित्र बनाने का महत्वपूर्ण कार्य प्रारम्भ हो चुका है जिससे ये गांव आरोग्य के प्रति जागरूक हो रोग मुक्त हो सकें। आगामी योजनाओं में तहसील केंद्र पर शीघ्र मासिक रोग निदान शिविर तथा पंचकर्म विधि शीघ्र प्रारम्भ होंगे, उदयपुर शहर की 7 तथा 33 वृहद बस्तियों में सेवा कार्य हो रहे हैं।

निशुल्क चिकित्सा शिविर से लाभार्थियों की संख्या 88000 से ज्यादा

‘सेवा है यज्ञकुण्ड, समिधा बन हम जलें’

इस मौके पर सेवा भारती चिकित्सालय के मार्गदर्शक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के राजस्थान क्षेत्र प्रचारक दुर्गादास ने मुख्य वक्ता के रूप में कहा कि सेवा यज्ञकुण्ड की तरह है। हम सभी को समिधा की तरह इसमें अपना सहयोग देना होगा। उन्होंने कहा कि एलोपैथी चिकित्सा पद्धति रोग निदान का एक विकल्प है। भारत में अनादिकाल से आयुर्वेदिक, एक्यूप्रेशर, एक्यूपंक्चर आदि अन्य चिकित्सा पद्धतियां भी कारगर हैं।

इन पद्धतियों से प्रभावी तरीके से सेवा भारती चिकित्सालय में रोग निदान का अनूठा प्रयोग हो रहा है जो एलोपैथी से संभव नहीं है। सेवा भारती चिकित्सालय रोगी तक पहुंच कर सेवा देने का कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि आदिवासी एवं जनजाति क्षेत्र में चिकित्सकीय प्रलोभन एवं चमत्कार के षड्यंत्र से क्षेत्र की भोली व गरीब जनता को बचाने का महत्वपूर्ण कार्य सेवा भारती चिकित्सालय कर रहा है।