Home UP Allahabad पॉलीटेक्निक परीक्षा परिणाम, इलाहाबाद का प्रवीन अव्वल

पॉलीटेक्निक परीक्षा परिणाम, इलाहाबाद का प्रवीन अव्वल

0
पॉलीटेक्निक परीक्षा परिणाम, इलाहाबाद का प्रवीन अव्वल
UP polytechnic 2015 results declared, allahabad's praveen kumar pathak top
UP polytechnic 2015 results declared, allahabad's praveen kumar pathak top
UP polytechnic 2015 results declared, allahabad’s praveen kumar pathak top

लखनऊ। संयुक्त प्रवेश परीक्षा(पॉलीटेक्निक) 2015-16 का परीक्षा परिणाम मंगलवार को घोषित कर दिया गया। इलाहाबाद के ग्रुप ए में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी प्रवीन कुमार पाठक प्रथम रैंक हासिल कर अपनी सफलता का परचम फहराया है।

प्रवेश परीक्षा के लिए कुल 5 लाख 17 हजार 551 ने छात्रों ने आवेदन किया था। इनमें से कुल 4,73,160 छात्र प्रवेश परीक्षा शामिल हुए जबकि 453168 में सफल हुए हैं।

इस बार राज्य के कुल 456 पॉलिटेक्निक संस्थाओं के 58 पाठ्यक्रमों की करीब सवा लाख सीटों में प्रवेश को लेकर तीन मई को संयुक्त प्रवेश परीक्षा सूबे के 39 शहरों में आयोजित की गई। परीक्षार्थियों की सं या को देखते हुए इस बार कुल 1044 परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश परीक्षा कराई थी। प्रवेश परीक्षा का परिणाम संयुक्त परिषद की वेबसाइट ीजजचरूध्ध्ूूूण्रममबनचण्वतहध् पर उपलब्ध है। यह जानकारी संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव रवि किशोर वर्मा ने दी।

ग्रुप बी में प्रतापगढ़ के विपिन कुमार मौर्या अन्य पिछड़ा वर्ग ,ग्रुप सी में कानपुर के पुष्पेंद्र कुमार सिंह सामान्य वर्ग, ग्रुप डी में इलाहाबाद के सिद्धार्थ चैधरी अनुसूचित जाति वर्ग, ग्रुप ई में वाराणसी के श्रवण कुमार पटेल अन्य पिछड़ा वर्ग, ग्रुप एफ में आजमगढ़ के रामू यादव अन्य पिछड़ा वर्ग , ग्रुप जी में रामपुर के फिरोज खान सामान्य वर्ग, ग्रुप एच में वाराणसी के अभिनव कुमार पटेल अन्य पिछड़ा वर्ग , ग्रुप आई में इलाहाबाद के आशुतोष मौर्या अन्य पिछड़ा वर्ग ,ग्रुप जे में आजमगढ़ के विपिन गुप्ता अन्य पिछड़ा वर्ग व ग्रुप के में संजीव कुमार वर्मा अन्य पिछड़ा वर्ग के अ यर्थी अपने-अपने ग्रुप में सर्वोच्च स्थान हासिल किया है।

तीन चरणों में काउंसिलिंग 29 से पॉलीटेक्निक की काउंसिलिंग 29 मई से प्रस्तावित है। प्रथम काउंसिलिंग में तीन चरण, दूसरे व तीसरे में एक-एक चरण होगा। उन्होंने बताया कि वेबसाइट पर जाकर अभ्यर्थी अपना पंजीकरण कराएगें। इसके बाद अ यर्थियों को 250 रुपये शुल्क ,नेट बैंकिंग,डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड व स्टेट बैंक से चालान के माध्यम से जमा कर सकते हैं।

इसके आठ जून को डाक्यूमेंट अपलोड करना होगा। च्वाइस फिलिंग 10 व 11 जून को कर सकेंगे। इसके बाद सीटों का आवंटन 12 जून को हो जाएगा। श्री वर्मा ने बताया कि 63 जिलों में 73 हेल्प सेंटरों पर काउंसिलिंग होगी।

लखनऊ जनपद में तीन हेल्प सेंटर बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि यदि डाक्यूमेंट में कोई अधूरा रहेगा तो अ यर्थियों के पास मैसेज आएगा और इसके बाद डाक्यूमेंट अपलोड करने पर प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

प्रदेश के 335 निजी, 103 राजकीय व 18 सहायता प्राप्त कॉलेजों के 58 पाठ्यक्रमों में काउंसिलिंग के माध्यम से दाखिले दिए जाएंगे।टॉल-फ्री हेल्प लाइन सेवासंयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद ने अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए टॉल-फ्री न बर 1800 180 2559 जारी किया है। जो कि पांच लाइनों पर सुबह छह बजे से रात्रि आठ बजे तक किसी भी समस्या का समाधान कर सकेंगे।