Home World Europe/America अमरीका, तुर्की ने गैर आव्रजन वीजा सेवाएं रद्द की

अमरीका, तुर्की ने गैर आव्रजन वीजा सेवाएं रद्द की

0
अमरीका, तुर्की ने गैर आव्रजन वीजा सेवाएं रद्द की
US and Turkey suspend bilateral immigration visa services
US and Turkey suspend bilateral immigration visa services
US and Turkey suspend bilateral immigration visa services

वाशिंगटन। अमरीका और तुर्की ने दोनों देशों के बीच यात्रा के लिए सभी गैर आव्रजन वीजा सेवाओं पर अस्थाई रोक लगा दी है। पिछले सप्ताह इस्तांबुल में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के एक कर्मचारी की गिरफ्तारी के बाद यह कदम उठाया गया है।

सीएनएन के मुताबिक यह रोक रविवार से प्रभावी हो गई और कुछ अपवादों के साथ अब तुर्की के नागरिक अमरीका की और अमरीका के नागरिक तुर्की की यात्रा नहीं कर सकते।

अमरीका का कहना है कि वह अपने कर्मचारी की गिरफ्तारी से काफी व्यथित है। गौरतलब है कि अमरीकी मिशन के कर्मचारी पर मौलवी फेतुउल्लाह गुलेन के साथ कथित संबंध के आरोप लगे थे। तर्की गुलेन को तुर्की में 2016 में हुए तख्तापलट के प्रयास के लिए जिम्मेदार मानता है।

गुलेन फिलहाल अमरीका में रह रहा है और तुर्की ने अमरीका से उसके प्रत्यर्पण की मांग की है। अंकारा में अमरीकी दूतावास ने रविवार को बयान जारी कर कहा कि हाल में हुए घटनाक्रमों की वजह से अमरीकी सरकार को अमरीकी दूतावासों और स्टाफकर्मियों की सुरक्षा के लिए तुर्की सरकार की प्रतिबद्धता का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए बाध्य होना पड़ा है।

अमरीका के इस ऐलान के बाद रविवार को अमरीका में तुर्की के दूतावास ने भी हू-ब-हू वैसा ही बयान जारी किया, जैसा पहले अमरीका ने किया था।

इस बयान के मुताबिक हाल में हुए घटनाक्रमों की वजह से तुर्की सरकार को तुर्की दूतावासों और स्टाफकर्मियों की सुरक्षा के लिए अमरीकी सरकार की प्रतिबद्धता का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए बाध्य होना पड़ा है।

तुर्की के दूतावास ने कहा कि यह फैसला तुरंत प्रभाव से लागू होगा। तुर्की की सरकारी समाचार एजेंसी एनादोलू के मुताबिक गिरफ्तार किया गया वाणिज्य दूतावास कर्मी तुर्की का नागरिक है।