Home World Asia News मुल्ला फजलुल्लाह वैश्विक आतंकवादी घोषित

मुल्ला फजलुल्लाह वैश्विक आतंकवादी घोषित

0
मुल्ला फजलुल्लाह वैश्विक आतंकवादी घोषित
US designates mullah fazlullah as a global terrorist
US  designates mullah fazlullah as a global terrorist
US designates mullah fazlullah as a global terrorist

वाशिंगटन। अमरीकी विदेश विभाग ने आतंकवादी संगठन तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान के प्रमुख मुल्ला फजलुल्लाह को वैश्विक आतंक वादी घोषित किया है।

अमरीकी विदेश मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा कि फजलुल्लाह को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया जाता है। इसके बाद इस आतंकवादी से कि सी भी प्रकार का संपर्क अपराध माना जाएगा। इससे अमरीकी सरकार को फजलुल्लाह के अमरीका में स्थित किसी भी प्रकार की सम्पत्ति को जब्त करने का अधिकार मिल गया है। अमरीका उसकी उन सम्पत्तियों को भी जब्त कर सकता है जो अमरीकी नागरिकों के नियंत्रण में है।

विदेश विभाग ने टीटीपी को एक सितम्बर 2010 विदेशी आतंक वादी संगठन विशेषरूप से वैश्विक आतंकवादी संगठन घोषित किया था। फजलुल्लाह और तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान ने पेशावर के सैनिक स्कू ल पर हुए हमलों की जिम्मेदारी ली थी जिसमें 134 बच्चों समेत 148 लोगों की मौत हो गई थी। फजलुल्लाह वर्ष 2012 में पाकिस्तानी स्कूली छात्रा मलाला युसूफजई की हत्या के प्रयास में भी शामिल रहा।

फजलुल्लाह को नवम्बर 2013 में तालिबान का नेता चुना गया था। टीटीपी नेता बनने से पहले फजलुल्लाह ने सितम्बर 2013 में पाकिस्तानी सेना के मेजर जनरल एस.नियाजी की हत्या में शामिल होने का दावा किया था। इसके अलावा उसने लड़कियों की शिक्षा के लिए आवाज उठाने वाली मलाला युसूफजई को साल 2012 में गोली मारने का आदेश भी दिया था। हाल में मलाल को नोबेल के शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here