Home World Europe/America ऐतिहासिक निर्णय : अमरीकन आर्मी में भर्ती हो सकेंगे ट्रांसजेंडर

ऐतिहासिक निर्णय : अमरीकन आर्मी में भर्ती हो सकेंगे ट्रांसजेंडर

0
ऐतिहासिक निर्णय : अमरीकन आर्मी में भर्ती हो सकेंगे ट्रांसजेंडर
US military ends ban transgender service members
US military ends ban transgender service members
US military ends ban transgender service members

वाशिंगटन। अमरीकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने एक ऐतिहासिक फैसले लेते हुए अमरीकी सेना में ट्रांसजेंडरों के भर्ती होने पर लगा प्रतिबंध हटा दिया है।

रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अमरीकी सेना में ट्रांसजेंडर अमरीकी नागरिकों की सेवा पर लगा प्रतिबंध हटाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि तत्काल प्रभाव से अब ट्रांसजेंडर अमरीकी खुले तौर पर सेना में सेवा दे सकते हैं और अब उन्हें महज ट्रांसजेंडर होने की वजह से सेना से न तो हटाया जाएगा और न ही अलग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अब किसी भी योग्य व्यक्ति की लैंगिक पहचान उसके लिए सेना में सेवा या किसी प्रवेश कार्यक्रम में बाधा नहीं बनेगी।

रक्षा मंत्री कार्टर ने कहा कि यह कदम उठाते हुए अब उन नीतियों को बदला जा रहा है, जिनकी वजह से किसी ट्रांसजेंडर सदस्य के साथ उसकी क्षमता के बजाय लैंगिक पहचान के आधार पर अलग बर्ताव किया जाता था। अब सभी सेवारत कर्मियों के समान ट्रांसजेंडर सदस्यों के लिए भी समान सिद्धांत, मानक और प्रक्रियाएं लागू होंगी।

डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता नैंसी पेलोसी ने बताया कि ट्रांसजेंडर अमरीकी नागरिकों के वर्दी में सेवा देने पर लगा प्रतिबंध एक मौलिक निष्पक्षता का मुद्दा है। उन्होंने कहा कि अब वर्दीधारी ट्रांसजेंडर लोग अन्याय नहीं झेलेंगे और उन्हें अपनी लैंगिक पहचान के कारण मजबूरन सेवा नहीं छोडऩी होगी।

हालांकि रिपब्लिकन पार्टी ने इस फैसले की आलोचना करते हुए कहा कि ओबामा प्रशासन अपने सामजिक एजेंडे को देश में लागू करने कोशिश कर रहा है। बहरहाल, ‘न्यूयार्क टाइम्स’ ने अपने सम्पादकीय में इस फैसले का स्वागत किया है।