Home World Europe/America क्यूबा दूतावास के 15 राजनयिकों को अमरीका छोड़ने का आदेश

क्यूबा दूतावास के 15 राजनयिकों को अमरीका छोड़ने का आदेश

0
क्यूबा दूतावास के 15 राजनयिकों को अमरीका छोड़ने का आदेश
US orders 15 Cuban diplomats to leave washington embassy over sonic attacks
US orders 15 Cuban diplomats to leave washington embassy over sonic attacks

वाशिंगटन। अमरीका सरकार ने मंगलवार को क्यूबा दूतावास के 15 राजनयिकों को देश छोड़ने का आदेश दिया। अमरीका सरकार ने यह कदम क्यूबा में अमरीकी राजनयिकों की सुनने की क्षमता पर हुए कथित हमले की प्रतिक्रिया में उठाया है। अमरीकी राजनयिकों पर रहस्यमयी ढंग से हुए हमले के कारण उनकी सुनने की क्षमता प्रभावित हुई है।

विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने एक बयान में कहा कि वियना कनवेंशन (कूटनीतिक संबंधों की अंतरराष्ट्रीय संधि ) के दायित्वों के अनुसार हमारे राजनयिकों की सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाने में असफल रहने के बाद हमने वाशिंगटन में स्थित क्यूबा दूतावास से 15 राजनयिकों को देश से जाने का आदेश दिया है। यह आदेश हमारे संबंधित राजनयिक कार्यों में समानता को सुनिश्चित करेगा।

यह कटौती वाशिंगटन में क्यूबा के दूतावास के लगभग दो-तिहाई कर्मचारियों को प्रभावित करती है हालांकि विदेश विभाग ने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि इस कदम से क्यूबा के कितने प्रतिशत राजनयिक प्रभावित हुए हैं।

पहचान उजागर न करने की शर्त पर एक अमरीकी राजनयिक ने बताया कि विदेश विभाग ने 15 राजनयिकों की सूची वाशिंगटन में क्यूबा के राजदूत जोस रैमन कैबनास को सौंपी है, जिन्हें अगले सात दिनों के भीतर अमरीका छोड़ना होगा।

राजनयिक ने कहा कि यह कदम कूटनीतिक संबंधों की नीति में किसी भी तरह के परिवर्तन का संकेत नहीं देता है। हम क्यूबा के साथ अपने राजनयिक संबंध बनाए रखेंगे।

टिलरसन ने भी कहा कि अमरीका, क्यूबा के साथ राजनयिक संबंधों को जारी रखेगा और अमरीकी राजनयिकों पर इन हमलों की जांच के लिए क्यूबा के साथ सहयोग भी बनाए रखेगा।