Home World Europe/America अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की लोकप्रियता में भारी कमी

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की लोकप्रियता में भारी कमी

0
अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की लोकप्रियता में भारी कमी

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की लोकप्रियता में कार्यकाल के पहले साल में ही भारी कमी आई है। सीएनएन के एक सर्वेक्षण के मुताबिक अमरीका के सिर्फ 35 प्रतिशत लोगों ने ही ट्रंप को सही ठहराया है।

सर्वेक्षण में मंगलवार को दिखाया गया कि मार्च में कार्यभार संभालने के तुरंत बाद 45 प्रतिशत लोगों ने ट्रंप को पसंद किया था, लेकिन अब उनकी लोकप्रियता में 35 प्रतिशत की गिरावट आई है।

दिसंबर माह में यह प्रतिशत किसी भी निर्वाचित राष्ट्रपति के कार्यकाल के पहले वर्ष में सबसे कम है। सीएनएन सर्वेक्षण के अनुसार 59 प्रतिशत लोगों कहा कि ट्रंप जिस तरह राष्ट्रपति पद संभाल रहे हैं, वे उससे खुश नहीं हैं।

पहले वर्ष में जॉर्ज डब्ल्यू बुश को 86 प्रतिशत, जॉन एफ कैनेडी को 77 प्रतिशत, जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश को 71 प्रतिशत और ड्वाइट आइसनहॉवर को 69 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया था।

रिचर्ड निक्सन, जिमी कार्टर, बिल क्लिंटन और बराक ओबामा- इन सभी पूर्व राष्ट्रपतियों को उनके कार्यकाल के पहले वर्ष में 50 फीसदी से ज्यादा लोगों ने समर्थन दिया था।

अपनी पार्टी में ट्रंप की अनुमोदन संख्या 85 फीसद रही है, लेकिन स्वतंत्र रूप से उनका प्रतिशत 33 रहा और डेमोक्रेटिक पार्टी में केवल 4 प्रतिशत। सीएनएन सर्वेक्षण का आयोजन 14 दिसंबर से 17 दिसंबर तक 1,001 वयस्कों के बीच किया गया।