Home Headlines बोल्ट का गोल्डन ट्रेबल, फराह का गोल्डन डबल

बोल्ट का गोल्डन ट्रेबल, फराह का गोल्डन डबल

0
बोल्ट का गोल्डन ट्रेबल, फराह का गोल्डन डबल
Usain Bolt lands sprint sweep,Farah the treble golden double
Usain Bolt lands sprint sweep,Farah the treble golden double
Usain Bolt lands sprint sweep,Farah the treble golden double

बीजिंग। फर्राटा किंग जमैका के यूसेन बोल्ट ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 100 और 200 मीटर के स्वर्ण पदक जीतने के बाद शनिवार को जमैका को चार गुना 100 मीटर रिले स्पर्धा का स्वर्ण पदक दिलाकर प्रतियोगिता में गोल्डन ट्रेबल पूरा कर लिया जबकि ब्रिटेन के दोहरे ओलंपिक चैंपियन मो फराह ने 5000 मीटर दौड़ का स्वर्ण पदक जीतकर गोल्डन डबल पूरा कर लिया।

बोल्ट का विश्व चैंपियनशिप में यह 11वां स्वर्ण पदक है। बोल्ट के नाम अब छह ओलंपिक खिताब और 11 विश्व चैंपियनशिप स्वर्ण हो चुके हैं। धरती के इस सबसे तेज धावक ने विश्व चैंपियनशिप में दूसरी बार गोल्डन ट्रेबल पूरा किया है। उन्होंने 2009 में बर्लिन में 100 और 200 मीटर का डबल बनाने के अलावा रिले का स्वर्ण भी जीता था। वर्ष 2011 की चैंपियनशिप में उन्होंने 200 मीटर और रिले का स्वर्ण पदक जीता था जबकि 2013 में उन्होंने 100 ,200 और रिले के स्वर्ण पदक जीते थे।

Usain Bolt lands sprint sweep,Farah the treble golden double
Usain Bolt lands sprint sweep,Farah the treble golden double

जमैका के इस स्वर्ण के साथ कुल छह स्वर्ण हो गए हैं और वह स्वर्ण के मामले में शीर्ष पर चल रहे केन्या के बराबरी पर आ गया है। हालांकि केन्या कुल 13 पदकों के साथ पहले और जमैका 11 पदकों के साथ दूसरे स्थान पर है। अमेरिका पांच स्वर्ण सहित 16 पदकों के साथ तीसरे स्थान पर है।

जमैका का विश्व चैंपियनशिप में यह लगातार चौथा चार गुना 100 मीटर का खिताब है। जमैका ने 37.36 सेकेंड का समय लिया। इस प्रतियोगिता में दोनों फर्राटा दौडों में बोल्ट से पिछड़कर रजत पदक जीतने वाले जस्टिन गैटलिन की अगुवाई वाली अमरीकी टीम दूसरे स्थान पर रहने के बावजूद अयोग्य करार दी गई। आखिरी लैप में बैटन को देने में टाइसन गे और माइक रोजर्स के बीच गड़बड़ी हुई और इसका नुकसान अमरीकी टीम को रजत गंवाकर चुकाना पड़ा। चीन को रजत और कनाडा को कांस्य पदक मिला।

लंदन ओलंपिक में 5000 और 10000 मीटर का स्वर्ण पदक जीतने वाले ब्रिटेन के मोहम्मद फराह ने विश्व चैंपियनशिप में अपनी श्रेष्ठता कायम रखते हुए अपना खिताब बचाया और गोल्डन डबल पूरा कर लिया। फराह ने 2013 की पिछली चैंपियनशिप में भी 5000 और 10000 मी. के स्वर्ण पदक जीते थे और इस बार भी उन्होंने यह कामयाबी हासिल की।

फराह ने इस तरह पिछले चार वर्षाें में इन दोनों दौड़ों में दो ओलंपिक स्वर्ण और चार विश्व खिताब जीत लिए हैं। उन्होंने 5000 मी. का स्वर्ण पदक 13 मिनट 50.38 सेकेंड में जीता। केन्या के कालेप मवांगंगी ने रजत और इथोपिया के हागोस गैब्रीवेट ने कांस्य पदक जीता।

चैंपियनशिप के आठवें दिन दस स्पर्धाओं का फैसला हुआ। जमैका की महिला चौकड़ी ने चार गुना 100 मीटर रिले का स्वर्ण पदक 41.07 सेकेंड के चैंपियनशिप रिकॉर्ड के साथ जीत लिया। जमैका ने इस तरह दोनों रिले में खिताबों पर कब्जा किया। अमरीका को दूसरा और त्रिनिदाद एंड टोबेगो को तीसरा स्थान मिला।

अमेरिका के एश्टन ईटन ने डेकाथलन में अपना ही विश्व रिकॉर्ड तोड़ते हुए अपना खिताब बरकरार रखा। ईटन ने 9045 अंक जुटाकर 9039 का अपना रिकॉर्ड तोड़ा। कनाडा के डेमियन वार्नर (8695) को रजत और जर्मनी के रिको फ्रीमत (8561) को कांस्य पदक मिला।