Home Health केसर के अद्भुत फायदे जानकर आप भी चौक जायेंगे

केसर के अद्भुत फायदे जानकर आप भी चौक जायेंगे

0
केसर के अद्भुत फायदे जानकर आप भी चौक जायेंगे
use this method of kesar and get benefits

use this method of kesar and get benefits

हम सब जानते हैं की केसर किसी ना किसी रूप में शरीर को फायदा पहुँचता हैं वही केसर ऐसी चीज़ हैं जो आपके चेहरे की खूबसूरती में भी चार चाँद लगा देता हैं. केसर को कच्चे दूध के साथ अगर आप चेहरे पर लगाएंगे को चेहरा कांच की तरह चमकेगा। वही अगर चंदन को केसर के साथ मिलाकर इसका लेप तैयार कर के माथे पर लगाने से सिर, आंख और मस्तिष्क को शीतलता, शांति और ऊर्जा मिलती है।

रामदेव ने अहमदाबाद में विशाल योग कार्यक्रम का नेतृत्व किया

इसके अलावा इसका उपयोग मक्खन आदि खाद्य पदार्थों में रंग एवं स्वाद लाने के लिए किया जाता है। चिकित्सा में यह उष्णवीर्य, उत्तेजक, पाचक, वात-कफ नाशक मानी गई है। इस कारण इसका उपयोग कई तकलीफों में किया जाता है।

विश्व को एक सूत्र में बांधता है योग : प्रधानमंत्री मोदी

आपको या छोटे बच्चे को सर्दी हो तो केसर की एक-दो पंखुड़ी 2-4 बूंद दूध के साथ अच्छी तरह घोंटें ताकि केसर दूध में घुल जाए। इसे एक चम्मच दूध में मिलाकर बच्चे को सुबह-शाम पिलाएं। इससे उसे काफी लाभ होगा।

इन वजहों से कम हो जाती हैं आँखों की रोशनी

केसर दूध पौरुष व कांतिवर्धक होता है। जाड़े में गर्म व गर्मी में ठंडे दूध के साथ केसर के उपयोग की सलाह दी जाती है। चोट लगने पर या त्वचा के झुलस जाने पर केसर का लेप लगाने से आराम मिलता है।

लहसुन के चमत्कारी फायदे जानकर दंग रह जायेंगे

यह उत्तेजक, वाजीकारक, यौनशक्ति वर्धक, त्रिदोष नाशक, वातशूल शमन करने वाली है। इतना ही नहीं, यह मासिक धर्म ठीक करने वाली, त्वचा को निखारने वाली, रक्तशोधक, प्रदर और निम्न रक्तचाप को ठीक करने वाली भी है।

इस समय पानी पीकर घटाए अपना वजन

केसर का प्रयोग बिरयानी, खीर, मिठाई और केसर का दूध सौंदर्य उत्पादों में फ्लेवर डालने के लिए किया जाता है। यह आमतौर पर स्वास्थ्य के पूरक पदार्थाे में हाजमें को दरूस्त करने के लिए किया जाता है।

सावधान! सोते समय सिरहाने बिलकुल भी ना रखे यह चीज़

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE