Home India City News कच्ची दारू कच्चा वोट, पक्की दारू पक्का वोट

कच्ची दारू कच्चा वोट, पक्की दारू पक्का वोट

0
कच्ची दारू कच्चा वोट, पक्की दारू पक्का वोट
uttar pradesh gram panchayat election 2015
uttar pradesh gram panchayat election 2015
uttar pradesh gram panchayat election 2015

कानपुर। चुनावों में आमतौर पर देखा जाता है कि शराब का प्रचलन अधिक बढ़ जाता है, लेकिन इन दिनों पंचायत चुनाव में प्रत्याशियों ने शराब के जरिए अपना वोट निश्चित करने की जुगत में हैं।

जिसके चलते ग्राम पंचायत के प्रत्याशी कच्ची दारू कच्चा वोट पक्की दारू पक्का वोट का नारा देकर मतदाताओं को अंग्रेजी शराब पिला रहें हैं। एसएसपी का कहना है कि टीमें गठित कर दी गई है ऐसा करने वाले प्रत्याशियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।


चुनाव आयोग ने प्रशासन को सख्त आदेश दिया है कि पंचायत चुनाव में प्रत्याशी मतदाताओं को शराब के जरिए न लुभाने पाए। आयोग के आदेश के बावजूद कस्बों में तो सख्ती देखी जा सकती है, लेकिन ग्रामीण इलाकों में शराब की भठ्ठियां खूब धधक रहीं हैं।

यहीं नहीं इस बार चुनाव में अंग्रेजी शराब की भी बोतलें खूब नांच रहीं हैं। अब नया नारा प्रत्याशियों द्वारा दिया गया है कि कच्ची दारू कच्चा वोट पक्की दारू पक्का वोट ऐसे में जहां चुनाव आयोग की अनदेखी जा रही है, वहीं मतदाताओं को शराब के जरिए भ्रमित किया जा रहा है।

चैबेपुर के बुजुर्ग रामलाल अवस्थी ने बताया कि पहले लोग सम्मान के लिए प्रधान पद का चुनाव लड़ते थे, अब रूपया कमाने के लिए लड़ते है। इसी का नतीजा है कि पहले कच्ची शराब का प्रचलन हुआ और अब अंग्रजी शराब भी खूब बट रही है।

उन्होंने बडे़ दुख के साथ कहा कि अगर प्रशासन का इसी तरह का ढीला रवैया रहेगा तो आने वाले समय में प्रत्याशी मतदाताओं को लुभाने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं।

हांलाकि एसएसपी शलभ माथुर का कहना है कि आबकारी, एलआईयू व पुलिस की टीमों को गठित कर दिया गया है। जो भी प्रत्याशी इस तरह का हथकंडा अपनाते हुए पकड़ा जाएगा उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही  चुनाव आयोग को भी पत्र लिखा जाएगा।