Home Headlines उत्तरप्रदेश : जहरीली शराब से मरने वालों की संख्या 43 हुई

उत्तरप्रदेश : जहरीली शराब से मरने वालों की संख्या 43 हुई

0
उत्तरप्रदेश : जहरीली शराब से मरने वालों की संख्या 43 हुई
Uttar Pradesh hooch tragedy : death toll rises to 43
Uttar Pradesh hooch tragedy : death toll rises to 43
Uttar Pradesh hooch tragedy : death toll rises to 43

एटा। जहरीली शराब से हो रही मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। जहरीली शराब से बीमार दो लोगों की उपचार के दौरान सैफई में मौत हो गई है। मौतों का आंकडा 41 से बढ़कर 43 हो गया है।

कच्ची शराब से पीड़ित 45 लोग अभी भी सैफई में भर्ती हैं। वहीं अलीगंज पहुंचे प्रदेश के आबकारी मंत्री रामकरन सिंह मृतकों के परिजनों से मिले और पुलिस व प्रशासन तथा आबकारी विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर अवैध शराब नैटवर्क को ध्वस्त करने के निर्देश दिए हैं।

जहरीली शराब से करीब 100 लोगों की बिगड़ी हालत में से अब तक 43 लोगों की मौत हो चुकी है। मंगलवार को तडके सैफई में जैथरा थाना क्षेत्र के गांव भटरेला निवासी सुन्नेक सिंह के 40 वर्षीय पुत्र रामविलास और गांव बझेरा निवासी रामस्वरूप के 45 वर्षीय पुत्र महेशचन्द्र का उपचार के दौरान दम टूट गया। मृतक रामविलास के बारे में बताया गया है कि उसे सोमवार को सुबह गांव से सैफई ले जाया गया था। जबकि महेश का इलाज रविवार से चल रहा था।

सोमवार की सुबह सैफई के डाक्टरों ने परिवारीजनों से मरीज को घर ले जाने के लिए कह दिया था। इसके बाद परिजन फिर भी सैफई मेडिकल कालेज में रहे। मंगलवार को कानपुर ले जाने की तैयारी थी, मगर तडके उसकी मौत हो गई। इधर अलीगंज स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराए जाने वालों की संख्या अब 114 हो गई है।

इसी बीच मुख्यमंत्री के आदेश पर आबकारी मंत्री रामचरन सिंह मंगलवार को सुबह 10 बजे अलीगंज पहुंच गए, चूंकि उन्हें शाम तक शराब की रिपोर्ट मुख्यमंत्री को भेजनी थी। सर्किट हाउस में स्थानीय पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ उन्होंने बैठक की।

इस दौरान आबकारी विभाग के ज्वाइंट कमिश्नर एसके जैन समेत आधा दर्जन विभागीय अधिकारी मौजूद थे। मंत्री ने डीएम व एसएसपी से अवैध शराब के खिलाफ चल रहे अभियान के बारे में जानकारी ली।

बैठक के बाद आबकारी मंत्री रामचरन सिंह दोपहर के समय लुहारीदरवाजा स्थित मृतक महीपाल और उसके आसपास स्थित पीडितों के घर पहुंचे। इस दौरान काफी भीड एकत्रित हो गई। मंत्री ने परिजनों को आश्वस्त किया कि प्रदेश सरकार उनके साथ है। उनकी कोशिश होगी कि ज्यादा से ज्यादा मदद दी जा सके। मंत्री से लोगों ने मांग की कि अवैध शराब का धंधा पूरी तरह बंद कराया जाए।

मृतकों के परिजनों को उन्होने आर्थिक स्थिति व बच्चों की शिक्षा आदि की मदद का भी भरोशा दिलाया, लेकिन त्वरित सहायता पर मंत्री चुप्पी साधे रहे। पीडितों को यह भरोसा था कि प्रदेश सरकार के मंत्री कुछ न कुछ त्वरित राहत देकर जाएंगे। मगर ऐसा कुछ नहीं हुआ। यहां तक मीडिया कर्मियों ने मंत्री से बात करने की कोशिश की तो इसके लिए वे तैयार नहीं हुए।

प्रशासन के अवैध शराब के विरूद्ध अभियान में 52 अरेस्ट

दूसरी ओर अलीगंज की घटना के बाद चेते जिला प्रशासन ने लगातार दूसरे दिन अवैध शराब बेचनेवालों के खिलाफ अभियान चलाते हुए मंगलवार सुबह तक पूरे जिले से 52 अवैध शराब बेचनेवालों को गिरफ्तार करते हुए शराब बनाने की 8 भट्टी, 30 ड्रम, 40 भगोने व 2 चौपहिया वाहन जब्त करने के साथ ही करीब 1 लाख लीटर लहन, 1 हजार लीटर कच्ची शराब को नष्ट की है जबकि 545 लीटर कच्ची शराब बरामद की है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया है कि इस कार्यवाही के दौरान 559 क्वार्टर देशी शराब, 19 लीटर अंग्रेजी शराब तथा 2 तमंचे व 1 रायफल भी बरामद किए गए हैं।

अलीगंज की शराब से 19 जुलाई तक मृत हुए लोग

मुहल्ला बालकिशन, अलीगंज

1. रामौतार उर्फ वीरे पुत्र गोविन्दराम (49) निवासी मो बालकिशन लुहारी दरवाजा, अलीगंज
2. अतीक पुत्र सद्दीक(28)
3. रामेश उर्फ राजेश पुत्र पुत्तूलाल(35)
4. अरविन्द पुत्र रामदयाल (50)
5. चीनी उर्फ सुनील पुत्र रघुनाथ(30)
6. गुड्डू पुत्र राजाराम(35)
7. रजेश पुत्र अमरसिंह(35)
8. विपिन पुत्र रामप्रकाश
9. राजा पुत्र मुहम्मद रशीद
10. राकेश पुत्र ओमकार -प्रशासन द्वारा पुष्टि नहीं

गढिया भरापुरा, अलीगंज

11. नेत्रपाल पुत्र रामरतन(38)
12. सर्वेश पुत्र सूरजपाल(25)
13. उमाशंकर पुत्र राधेश्याम(55)
14. जमादार पुत्र लालमन (35)

हरीसिंहपुर, अलीगंज

15. चरनसिंह पुत्र अतरसिंह (37)

दाऊदगंज, अलीगंज

16. सोवरन पुत्र भोला सिंह(40)
17. रामसिंह पुत्र कामताप्रसाद(50)
18. धर्मपाल पुत्र चतुरी (49)
19. महीपाल पुत्र लालताप्रसाद(47)
20. रामदुलारे पुत्र नन्दराम (45)

बिचपुरी, अलीगंज

21. राजेश सिंह (30)
22. सुखपाल पुत्र बनवारीलाल (60)
मोहल्ला काजी, अलीगंज
23. प्रमोद यादव पुत्र जगदीश यादव(35)
24. राशिद पुत्र शफीक

नगला बंजारा, अलीगंज

25. गिल्लू पुत्र दल्ला
देवरा मैसोना(थाना मेरापुर फरूखाबाद)
26. नन्हेंलाल पुत्र गुरूदयाल(65)
27. श्यामसिंह पुत्र कन्हईलाल (35)

च्योलरा(फरूखाबाद)

28. सोबरन (56)
29. सुरेश पुत्र सोनेलाल (36)

मिल्किया पहाड़पुर(फरूखाबाद)

30. प्रमोद वर्मा (36)

कनासी नबावगंज(फरूखाबाद)

31. जुम्मनखां (35)

फरसौली, अलीगंज

32. अजयपाल पुत्र रामचरन (46)
33. कालीचरन पुत्र गंगासिंह(28)
34. श्रीपाल पुत्र लटूरीसिंह (28)
35. भगवतीलाल पुत्र सोनेलाल (50)- प्रशासन द्वारा पुष्टि नहीं

बझेरा, अलीगंज

36. महेश पुत्र रामस्वरूप (56) -प्रशासन द्वारा पुष्टि नहीं

किलारोड, अलीगंज

37. प्रवेश

कांशीराम कालोनी, अलीगंज

38. राजकुमार (30)

मरहैला (जैथरा)

39. संजीव उर्फ बंटी पुत्र राजेन्द्र प्रसाद

संसद में उठेगा एटा में शराब से हुई मौतों का मामला

यूपी के एटा जिले के अलीगंज तहसील तथा फरूखाबाद जिले की कायमगंज व नबावगंज तहसील में जहरीली शराब के सेवन से हुई 41 मौतों का मामला बुधवार को संसद में उठाया जाएगा। इस मामले को केन्द्र सरकार के पूर्वमंत्री व आगरा के सांसद रामशंकर कठेरिया व एटा के सांसद राजवीर राजू संसद में उठाएंगे।

इस सम्बन्ध में सांसद कठेरिया ने जानकारी देते हुए बताया है कि एटा व फरूखाबाद जिले में सत्तारूढ राजनीतिज्ञों के संरक्षण में बिक रही अवैध शराब से एटा व फरूखाबाद जिलों में 41 मौतें होने के बाद सरकार ने एक सेल्समैन को गिरफ्तार करने तथा कुछ अधिकारियों व कर्मचारियों को निलम्बित कर अपने कर्तव्य की खानापूरी कर दी है।

जबकि इस अवैध शराब के कारोबार के मुख्य कर्ताधर्ता व इन्हें संरक्षण देनेवाले राजनीतिज्ञ खुले घूम रहे हैं। सांसद के अनुसार वह अपनी मांग के लिए संसद में स्थित गांधी मूर्ति के समक्ष धरने पर भी बैठेंगे।