उत्तराखंड : शादी का झांसा देकर महिला से रेप

Uttarakhand : Women raped on pretext of marriage
Uttarakhand : Women raped on pretext of marriage

चकराता। चकराता थाना के अंतर्गत शादी का झांसा देकर एक महिला के साथ रेप मामले में पुलिस ने आरोपी के खिलाफ दुराचार, मारपीट, गाली गलौच, जान से मारने की धमकी देने आदि धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

महिला ने थाने में एक माह पहले आरोपी के खिलाफ तहरीर दी थी, लेकिन पुलिस द्वारा मामला दर्ज न करने पर पीड़िता ने अपर पुलिस महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था उत्तराखंड से मामले की शिकायत की थी। इसके बाद चकराता पुलिस ने आरोपी के खिलाफ संबंधित धाराओं में मामला दर्ज किया।

तहसील क्षेत्र निवासी एक महिला का कुछ साल पहले उसका पति उसे छोड़कर चला गया था। पीड़ित महिला बीते कुछ वर्षों से ढाबा चलाकर अपने बच्चों का पालन-पोषण कर रही है। इस दौरान पीड़िता के संपर्क में विक्की निवासी निवासी जीवनगढ़ आया।

उसने महिला को अकेला देख पहले नजदीकियां बढ़ाईं, बाद में शादी का झांसा देकर लंबे समय तक उसका शारीरिक शोषण किया। पीड़िता के कई बार शादी की बात करने पर आरोपी युवक उसे हर बार टाल देता था।

आरोपी युवक मां-बाप की बीमारी का बहाना बनाकर पीड़िता के साथ अपनी मनमानी करता रहा। आरोपी युवक झांसा देकर उससे 1.30 लाख रुपए की रकम भी ठगकर ले गया। 20 अगस्त को आरोपी युवक ने पीड़िता से मारपीट की।

पीड़िता के पुलिस में शिकायत करने पर आरोपी युवक ने उसे मंगलसूत्र पहनाकर कुछ समय के लिए चुप करा दिया था, लेकिन आरोपी युवक के हर बार टालमटोल करने पर पीड़िता ने बीते 20 सितम्बर को आरोपी के खिलाफ थाने में तहरीर दी।

इस बीच आरोपी ने पीड़िता पर शिकायत वापस लेने का दबाव बनाना शुरू कर दिया। शिकायत वापस नहीं लेने पर आरोपी युवक और उसके परिजनों ने पीड़िता को अंजाम भुगतने व जान से मारने की धमकी दी।

थाना पुलिस द्वारा मुकदमा दर्ज न करने से आक्रोशित पीड़िता ने अपर पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड से मामले की शिकायत की। एडीजी कानून एवं व्यवस्था अशोक कुमार ने एसएसपी को मामले की जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

इसके बाद चकराता पुलिस ने आरोपी विक्की के खिलाफ दुराचार का मामला दर्ज किया। थानाध्यक्ष चकराता अशोक राठौर के अनुसार आरोपी की तलाश की जा रही है।