Home Sirohi Aburoad बच्चों तक पहुंचायें उनके अधिकार, मूल्यों पर भी दे ध्यान शिक्षक: पायल परसरामपुरिया

बच्चों तक पहुंचायें उनके अधिकार, मूल्यों पर भी दे ध्यान शिक्षक: पायल परसरामपुरिया

0
बच्चों तक पहुंचायें उनके अधिकार, मूल्यों पर भी दे ध्यान शिक्षक: पायल परसरामपुरिया
Jila pramukh payal parasrampuriya addressing vakpeeth in aburoad
Jila pramukh payal parasrampuriya addressing vakpeeth in aburoad
Jila pramukh payal parasrampuriya addressing vakpeeth in aburoad

सबगुरु न्यूज-आबूरोड। सिरोही जिले में आबू रोड ब्लाक एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। स्कूली बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ उन्हें नैतिक मूल्यों की शिक्षा देना हमारा दायित्व है। इसके साथ ही सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के बारे में भी उन्हें अवगत करायें। उक्त उदगार जिला प्रमुख पायल परसराम पुरिया ने व्यक्त किये। वे प्राथमिक विद्यालय गोलिया के तत्वाधान में ब्रह्माकुमारीज संस्था के शांतिवन में ब्लाक स्तरीय संस्था प्रधानों की वाकपीठ में पूरे ब्लाक से आये शिक्षकों को सबोधित कर रही थी।

Vakpeeth in aburoad
Vakpeeth in aburoad

उन्होंने कहा कि सरकार की जो योजनायें खासकर विद्यार्थियों के लिए चल रही है उनके बारे में भी शिक्षकों को बताने का प्रयास करना चाहिए। पोषाहारों का सही और उचित समय पर बच्चों को प्रदान करे। कभी कभी भी इसमें लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए। क्योंकि इससे बच्चों के जानमाल का खतरा रहता है।
आबू रोड विधायक जगसीराम कोली ने कहा कि हमारा प्रयास हो कि बच्चों में इतनी जागृति आ जाये जिससे कि वे अपने परिवार के लोगों को भी सरकार के कार्यक्रमों और उपक्रमों से अवगत करा सकें। आबू पिण्डवाड़ा विधायक समाराम गरासिया ने कहा कि आदिवासी तथा गरीब बच्चों को पढ़ाई में किसी भी प्रकार की कोई कमी नही आनी चाहिए। सरकार ने उनके लिए बहुत सारी सुविधायें दी है।
भूमि सुधार न्यास के चेयरमैन सुरेश कोठारी ने संस्था प्रधानों से अपील की कि वे बच्चों के गुरू ही नहीं बल्कि उनके अभिभावक भी है। इसलिए उनकी परवरिश हमेशा होनी चाहिए। जिससे वे अपने जिले एवं गॉंव का नाम रोशन कर सकें। शांतिवन प्रबन्धक बीके भूपाल ने कहा कि शिक्षकों को बच्चों को वे सारी संस्कृतियां सिखाने का प्रयास करे जिससे कि वे अपने गुरूओं के साथ अपने माता पिता का भी समान करना सीखें। क्योंकि आज विद्यार्थियों में इन चीजों का अभाव होता जा रहा है।
कार्यक्रम में ब्रह्माकुमारीज संस्था के प्रशासक सेवा प्रभाग के मुयालय संयोजक बीके हरीश तथा वरिष्ठ रजायोग शिक्षिका बीके गीता, डीईओ चन्द्रमोहन उपाध्याय, एडीईईओ भंवर सिंह, बीईओ दलपत राज पुरोहित, महिला स्वास्तिक समिति देशपांडे ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त करते हुए बेहतर शिक्षा देने की अपील की।
कार्यक्रम में पोषाहार के बारे में मुकेश महावर एवं बाबूलाल ने विस्तृत जानकारी दी। साथ ही दयालाल, किशोर मोढ, ईश्वर सिंह राव, कृष्ण कुमार पुरोहित ने खेलकूद नियम प्रतियोगिता, योगेश शर्मा ने नि:शुल्क पाठय पुस्तक, भूराराम पुरोहित ने एसएसए से सबन्धित जानकारी तथा ललित मोरवाल, चुन्नीलाल रोहिन लीलाराम गरासिया समेत कई लोगों ने विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। इसके साथ ही वाकपीठ अध्यक्ष खेमचन्द्र बारोठ, सचिव ओम प्रकाश, वजीर खान, महेश सैन, विरेन्द्र द्विवेदी समेत कई लोगों की उपस्थिति में सपन्न हुआ। इस कार्यक्रम में  भारत, विद्यालय में संस्था प्रधानों की भूमिका पर खुले सत्रों में विस्तार से चर्चा की गयी।