Home Rajasthan Ajmer प्रवीण तोगडिया करेंगे अजमेर में इण्डिया हैल्थ लाइन की शुरुआत

प्रवीण तोगडिया करेंगे अजमेर में इण्डिया हैल्थ लाइन की शुरुआत

0
प्रवीण तोगडिया करेंगे अजमेर में इण्डिया हैल्थ लाइन की शुरुआत
vhp leader dr Pravin Togadia to launch India Health Line in ajmer
vhp leader dr Pravin Togadia to launch India Health Line in ajmer
vhp leader dr Pravin Togadia to launch India Health Line in ajmer

अजमेर। भारत के ख्यातनाम कैन्सर विशेषज्ञ एवं विश्व हिन्दू परिषद् के अन्तर्राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. प्रवीण भाई तोगडिया शनिवार को अजमेर आएंगे। वे 7 फरवरी को इण्डिया हैल्थ लाइन योजना का शुभारम्भ करेंगे।

इसके बाद वे भारत के आरोग्य की अदभूत अमृतधारा आरोग्य से ही सुख और आरोग्य ही समृद्धि कार्यक्रम के तहत जिले के कई ख्यातनाम चिकित्सकों को भी सम्बोधित करेंगे। पूर्वाहन 11 बजे दाहरसेन स्मारक में हैल्थ एम्बेसेडर ट्रेनिंग का उदघाटन करेंगे।

विश्व हिन्दू परिषद के महानगरमंत्री शशि प्रकाश इन्दोरिया ने बताया कि इण्डिया हैल्थ लाइन योजना के तहत आम जन भी इण्डिया हैल्थ लाइन में प्रशिक्षण ले सकेते हैं। प्रशिक्षत के पश्चात वे हैल्थ एम्बेसेडर बनकर ब्लड प्रेशर, डाईविटीज, हिमोग्लोबिन, फिकारक्त, मोटापा आदि की जांच कर सकेंगे।

मालूम हो कि भारत देश में लगभग 40 प्रतिशत आबादी जो कि उक्त रोगे से ग्रसत है या फिर इन रोगों की चपेट में आने की दहलीज पर है। इंडिया हैल्थ लाइन का उददेश्य लोगों को गम्भीर रोगों से बचाना है। रोग की समय पर पहचान हो जाने पर पीडित का उपचार संभव हो पाता है तथा आर्थिक रूप से भी होने वाली बर्बादी थामी जा सकती है। उक्त योजना में हैल्थ एम्बेसेडर बनने के लिए युवाओं में खासा उत्साह है।

शहर के वरिष्ठ चिकित्सकों डॉ. अशोक मेघवाल, डॉ. अभिषेक गुप्ता, डॉ. राजेश खत्री, डॉ. राजवीर कुलदीप, डॉ. चरण सिंह, डॉ धर्मेन्द्र नागपाल, डॉ. रजनीश सक्सेना, डॉ. शिवा विद्यार्थी, डॉ. नेपो विद्यार्थी सहित अनेक चिकित्सकों द्वारा विभिन्न प्रकार की जांचों का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

डॉ. अनिल सामरिया डॉ. अजय महावर, डॉ. प्रदीप भार्गव, डॉ. भास्कर, डॉ. सुभाष माहेश्वरी, डॉ. कमला गोखरू, डॉ. रमेश क्षेत्रपाल, आदि भी इसे स्वास्थ्य जागरण का एक अनूठा आन्दोलन बताया जिससे स्वास्थ्य के प्रति जन जागरण होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here