Home Opinion Books - Literature सबगुरु न्यूज के विजय मौर्य समेत 8 पत्रकारों को नारद सम्मान अवार्ड

सबगुरु न्यूज के विजय मौर्य समेत 8 पत्रकारों को नारद सम्मान अवार्ड

0
सबगुरु न्यूज के विजय मौर्य समेत 8 पत्रकारों को नारद सम्मान अवार्ड
vijay maurya among 8 journalists gets Narad samman award
vijay maurya among 8 journalists gets Narad samman award
vijay maurya among 8 journalists gets Narad samman award

जयपुर। विश्व संवाद केन्द्र जयपुर की ओर से आयोजित नारद जयंती एवं पत्रकार सम्मान समारोह में आठ पत्रकारों को उनके क्षेत्र में विशेष प्रयासों तथा उपलब्धियों के लिए नारद सम्मान से नवाजा गया।

इस अवसर पर प्रख्यात पत्रकार व स्तम्भ लेखक बलवीर पुंज ने कहा कि बीते करीब सवा सौ साल से भारतीय समाज को जाति के आधार पर बांटने का प्रयास किया जा रहा है। महापुरूषों को जाति की परिधि में बांधने का षड़यंत्र किया जा रहा है। जबकि महारणा प्रताप, छत्रपति शिवाजी और गुरु गोविंदसिंह पर किसी जाति विशेष का नहीं अपितु सम्पूर्ण समाज का अधिकार है।

उन्होंने कहा कि पत्रकारों का संबंध सबसे होना चाहिए लेकिन मित्रता केवल सत्य के साथ होनी चाहिए। पुंज ने कहा कि नारद समर्थ और सशक्त पत्रकार थे। तीनों लोकों में प्रवेश करते थे। पत्रकार में नारद जैसी ईमानदारी चाहिए। उन्होंने कहा कि पत्रकार को अहंकार नहीं करना चाहिए ना ही किसी का एहसान लेना चाहिए। पत्रकारिता में कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच कोई गड़बड़ ना हो इस बात का भी ध्यान पत्रकारों को रखना चाहिए।

उन्होंने कहा कि दुनिया में प्रिंट मीडिया तेजी से सिमट रहा है। वहीं भारत ही एक ऐसा देश है जहां प्रिंट मीडिया दिन दोगुनी रात चौगुनी उन्नति कर रहा है। 2016 के आंकड़े के अनुसार देश में छह करोड़ 38 लाख पत्र-पत्रिकाएं प्रकाशित होते हैं। 1600 सेटेलाइट न्यूज चैनल है। इनमें करीब 400 समाचार चैनल है।

किसी भी भाषा में समाचार के लिए एक से अधिक न्यूज चैनल मौजूद है। उन्होंने कहा संचार माध्यमों का मुख्य काम सूचना, शिक्षा और मनोजरंजन है। लेकिन आज मीडिया मनोरंजन तक ही केंद्रित होता जा रहा है।

8 journalists gets Narad samman award
8 journalists gets Narad samman award

जन टीवी के मुख्य संपादक एस के सुराणा ने कहा कि सूचना एवं प्रौद्योगिकी के कारण पत्रकारिता में तेजी से बदलाव आ रहे हैं। आज नागरिक पत्रकारिता का दौर शुरू हो गया है। अच्छी सूचनाओं के साथ ही गलत सूचनाएं भी तेजी से फैल रही है।

फिल्मों पर सैंसरशीप की बात तो होती है लेकिन कई सोशल साइट्स यू ट्यूब, फेसबुक पर कुछ भी सामग्री अपलोड की जा रही है। इस स्वछंदता और उच्छश्रंखलता का अन्तर स्पष्ट होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आई टी धारा 66 ए भी समीक्षा करनी चाहिए।

समारोह को समाचार जगत के संस्थापक संपादक राजेन्द्र गोधा ने भी संबोधित करते हुए कहा पत्रकारिता को राष्ट्रीय आधार व दिशा की आवश्यकता है। उन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में आने वाली बाधाओं से पार पाने के गुर साझा किए।

दीप प्रज्वलन कर नारद जयंती एवं पत्रकार सम्मान समारोह का शुभारंभ करते वरिष्ठ पत्रकार बलवीर पुंज।

इनको मिला नारद सम्मान पुरुस्कार

समारोह में पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पत्रकारों को सम्मानित भी किया गया। इनमें वरिष्ठ पत्रकार गुलाब बत्रा, तुलसीराम इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के क्षेत्र में संगीता प्रणवेन्द्र, मनोज माथुर, प्रिंट मीडिया के क्षेत्र में सुश्री अबीर अहमद, समाचार जगत से विक्रम सोलंकी, फोटो पत्रकारिता में चेतन शर्मा और डीजिटल मीडिया क्षेत्र सबगुरु न्यूज से विजय मौर्य को सम्मानित किया गया।।

इनका रहा सहयोग

सम्मानित पत्रकारों का परिचय संवाद केन्द्र की उपाध्यक्ष डॉ. शुचि चैहान ने काराया, इससे पूर्व कार्यक्रम की भूमिका संवाद केन्द्र के अध्यक्ष प्रताप राव ने रखी, सभी का आभार प्रहलाद गुप्ता ने माना वीणा शर्मा के कल्याण मंत्र के साथ कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।