Home Bihar बिहार : दोस्ती, प्यार और फिर दुश्मनी में जला गांव

बिहार : दोस्ती, प्यार और फिर दुश्मनी में जला गांव

0
बिहार : दोस्ती, प्यार और फिर दुश्मनी में जला गांव
violence in muzaffarpur, security tightened
violence in muzaffarpur, security tightened
violence in muzaffarpur, security tightened

मुजफ्फरपुर। बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के सरैया थाना क्षेत्र में जिस अजीजपुर बलिहारा गांव में रविवार को दो समुदायों के बीच हुई हिंसक झड़प में चार लोगों की जान चली गई और कई घर जल गए, उस गांव में मंगलवार को पुलिस के साए में सन्नाटा पसरा है। गांव से पलायन कर चुके लोग वापस घर लौटने लगे हैं, परंतु उनके चेहरों पर दहशत साफ झलक रही है।

ग्रामीण इन सभी अदावतों को भूलकर शांति से जिंदगी गुजारना चाहते हैं। गांव के लोग इस घटना के पीछे दोस्ती, प्यार और दुश्मनी को ही मुख्य कारण मानते हैं। पुलिस के अनुसार, प्रेम प्रसंग में जान गंवा चुके भारतेन्दु का शव मिलने के बाद गांव में दो समुदायों के बीच तनाव व्याप्त हो गया और बाद में गांव में हिंसक झड़पें शुरू हो गईं।

भारतेन्दु, उसकी बहन नीलम, गांव के सदाकत अली उर्फ विक्की तथा उसकी बहन साथ में पढ़ते थे। न केवल इन चारों में गहरी दोस्ती थी, बल्कि दोनों परिवारों का भी एक-दूसरे के घर आना-जाना था।

भारतेन्दु की बहन नीलम देवी बताती हैं कि सातवीं कक्षा से हमलोग साथ में पढ़ते रहे, परंतु 10वीं की परीक्षा केवल भारतेन्दु ही पास कर सका, जिसके बाद दोनों परिवारों में कड़वाहट आ गई।

violence in muzaffarpur, security tightened

गांव में चर्चा है कि भारतेन्दु और विक्की की बहन में प्रेम संबंध भी था। पिछले वर्ष दोनों को कुछ लोगों ने साथ देखा था, तब भारतेन्दु के साथ मारपीट की गई थी। इसे लेकर गांव में पंचायत होने की भी बात सामने आई है।

मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी अनुपम कुमार भी कहते हैं कि घटना प्रेम प्रसंग से जुड़ी है। इसके बाद लोग आमने-सामने आ गए। वैसे यह जांच का विषय है।

नीलम बताती हैं कि विक्की और भारतेन्दु के बीच बातचीत भी बंद थी, परंतु नए साल के मौके पर विक्की ने फोन कर भारतेन्दु से बात की थी और विदेश में नौकरी के लिए पटना से घर बुलाया था। नौ जनवरी को भारतेन्दु विक्की के घर गया था, उसके बाद वह घर नहीं लौटा।

violence in muzaffarpur, security tightened

उल्लेखनीय है कि कमल सहनी का पुत्र भारतेन्दु सहनी नौ जनवरी से लापता था। 11 जनवरी को कमल ने इस मामले की एक प्राथमिकी सरैया थाने में दर्ज कराई, जिसमें अजीजपुर निवासी मोहम्मद वसी अहमद के पुत्र सदाकत अली उर्फ विक्की को नामजद आरोपी बनाया गया था।

इसी बीच रविवार को भारतेन्दु का शव सदाकत के घर के पास से ही बरामद होने के बाद आक्रोशित लोगों ने उसके घर हमला बोल दिया। इस दौरान लोगों के बीच मारपीट हुई, तथा लगभग 10 घरों को आग के हवाले कर दिया गया, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई। गांव के खेत से सोमवार को एक और शव बरामद किया गया।

अजीजपुर गांव में तोड़फोड़, आगजनी और लूटपाट की घटना में सरैया थाना प्रभारी आशुतोश कुमार के बयान के आधार पर 12 नामजद और 2,000 अज्ञात लोगों के खिलाफ सरैया थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने घटना की जांच के लिए गृह सचिव सुधीर कुमार और अपर पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) गुप्तेश्वर पांडेय की दो सदस्यीय टीम गठित की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here