Home Azab Gazab गणित के 70 हजार अंक याद कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

गणित के 70 हजार अंक याद कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

0
गणित के 70 हजार अंक याद कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
VIT alumnus eyes guinness piece of 'Pi'

VIT alumnus eyes guinness piece of 'Pi'

वेल्लोर। तमिलनाडु के वेल्लूर जिले में स्थित वेल्लोर प्रोद्योगिकी संस्थान के एक छात्र ने गणित के पी1 मान के सत्तर हजार अंकों को याद करके गिनीज विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

अमृतसर-हावड़ा डुप्लीकेट एक्सप्रेस में गूंजी किलकारी

पी1 गणित का सूत्र है जिसका मान लगभग 3.14159 है। संस्थान की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया है कि छात्र राजीव मीना ने इस असाधारण कार्य को अंजाम दिया है (VIDEO: दिल्ली में है ऐसी जगह जहां महिलाएं लगाती है आदमियों की बोली) और अब उसका नाम गिनीज विश्व रिकॉर्ड के लिए इंग्लैंड भेजा गया है।

आठ अंग वाले बच्चे का सफल आपरेशन, मिली नई जिंदगी

संस्थान की कूलपति डॉ.जी विश्वनाथन ने कहा कि हम हमेशा अपने छात्रों को उनके क्षेत्र में आगे रहने के लिए प्रोत्साहित करते रहते हैं।(VIDEO: बॉयफ्रेंड के ब्लैकमेल करने पर लड़की ने किया सुसाइड) उन्होंने कहा कि जो भी विद्यार्थी विश्व रिकॉर्ड तो तोडऩा चाहता है हम उनको मदद करते हैं।

राजीव ने मीडिया, गैर सरकारी संगठन और संस्थान के 20 प्रोफेसर की मौजूदगी में इस कीर्तिमान को अपने नाम किया।(VIDEO: 5 टॉप वाटर प्रूफ स्मार्टफोन अपकमिंग 2017) इससे पहले यह रिकॉर्ड चीन में शान्शी प्रांत के व्यक्ति चाओ लो के नाम था जिसने 2005 में पी1 मान के 67 हजार आठ सौ 90 अंकों को याद करनें का रिकॉर्ड बनाया था।

इंडोनेशिया के ‘सेल्फी बंदर’ के लुप्त होने का खतरा

लो ने इस रिकॉर्ड को बनाने में 24 घंटे और आठ मिनट का समय लिया था जबकि राजीव ने महज नौ घंटे और सात मिनट में ही इस कारनामे को कर दिखाया।(BJP की महिला लीडर का VIDEO वायरल) राजीव इससे पहले 2011 में एक हजार एक सौ 25 मोबाइल नंबरों को याद कर लिमका बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा चुके हैं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE